बिहार में कड़ाके की ठंड से फसलें तबाह, लखीसराय में आलू की फसलों को पहुंचा नुकसान
Advertisement

बिहार में कड़ाके की ठंड से फसलें तबाह, लखीसराय में आलू की फसलों को पहुंचा नुकसान

बिहार में हड्डी गलाने वाली ठंड ने न सिर्फ इंसानों को बल्कि फसलों को भी तबाह करना शुरू कर दिया है. बिहार के लखीसराय में आलू की फसलों को नुकसान पहुंच रहा है. आलू में पाला लगना शुरू हो गया है. जिससे आलू की पैदावार भी प्रभावित हो रही है. इससे किसान मायूस और परेशान हैं.

बिहार में कड़ाके की ठंड से फसलें तबाह, लखीसराय में आलू की फसलों को पहुंचा नुकसान

लखीसरायः बिहार में हड्डी गलाने वाली ठंड ने न सिर्फ इंसानों को बल्कि फसलों को भी तबाह करना शुरू कर दिया है. बिहार के लखीसराय में आलू की फसलों को नुकसान पहुंच रहा है. आलू में पाला लगना शुरू हो गया है. जिससे आलू की पैदावार भी प्रभावित हो रही है. इससे किसान मायूस और परेशान हैं. जिले में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड और शीत लहर के वजह से खेतों में लहलहा रही आलू की फसल पर ठंड की मार पड़ने लगी है. 

ठंड के कहर के वजह से किसानों की बढ़ी चिंता 
ठंड की चपेट में आने से आलू की फसल झुलसा रोग की चपेट में आने लगी है. इससे किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है. किसान आलू की फसल को बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. पिछले कई दिनों से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. मौसम के इस बदले मिजाज से आलू की फसल पर ठंड की मार पड़ने लगी है. आलू की खेती कर रहे किसान सूरज कुमार, पप्पू साव, केदार महतो और उमेश शर्मा बताते हैं कि ऐसी सब्जियां जिसकी पत्तियों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे आलू, टमाटर, गोभी आदि पर ठंड की मार पड़ने लगी है. ठंड का सबसे अधिक असर आलू फसल पर पड़ा है. आलू की फसल झुलसा रोग की चपेट में आने लगी है. इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है.

20 जिलों में घने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी
वहीं बुधवार को राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा. बता दें कि मौसम विभाग ने एक बार फिर कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बिहार के 20 जिलों में घने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया है. राजधानी पटना समेत गया, बांका, मोतिहारी, भागलपुर, पूर्णिया समेत 20 जिले शामिल है. अभी राज्य में तापमान में गिरावट जारी रहेगी. वहीं छह से आठ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बर्फीली हवाओं के वजह से ठंड बढ़ती जाएगी.       

48 घंटों तक घना कोहरा होने की संभावना 
हालांकि आज गुरुवार को कई जिलों में आसमान साफ रहेगा साथ ही धूप निकलने की भी उम्मीद जताई जा रही है. इसके साथ-साथ घने कोहरे जैसी स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार तापमान में 2-3 डिग्री तक गिरावट आ सकती है. वहीं 48 घंटों तक घना कोहरा होने की संभावना है.   

इनपुट- राज किशोर मधुकर 

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Update: घने कोहरे को लेकर बिहार के 20 जिलों में अलर्ट जारी, बांका में पहुंचा 3.7 डिग्री सेल्सियस तापमान

Trending news