Bihar Board 12th Exam: कड़ी सुरक्षा के बीच होगी कक्षा 12वीं की परीक्षा, हुई 10 मिनट की भी देरी तो नहीं मिलेगी सेंटर पर एंट्री
Advertisement

Bihar Board 12th Exam: कड़ी सुरक्षा के बीच होगी कक्षा 12वीं की परीक्षा, हुई 10 मिनट की भी देरी तो नहीं मिलेगी सेंटर पर एंट्री

Bihar Board 12th Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कल से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हो रही है. इसको लेकर अधिकारियों ने कमर कस ली है. भागलपुर जिले में 50 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों में 39 हजार 493 परीक्षार्थी शामिल होंगे. 

Bihar Board 12th Exam: कड़ी सुरक्षा के बीच होगी कक्षा 12वीं की परीक्षा, हुई 10 मिनट की भी देरी तो नहीं मिलेगी सेंटर पर एंट्री

Bihar Board 12th Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कल से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हो रही है. इसको लेकर अधिकारियों ने कमर कस ली है. भागलपुर जिले में 50 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों में 39 हजार 493 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इनमें से 20 हजार 718 छात्र और 18 हजार 775 छात्राएं शामिल होंगी.

भागलपुर शहर में 30, नवगछिया में 6, नाथनगर में 4, कहलगांव में 6 और सबौर में 4 केंद्र बनाए गए हैं. इसमे से चार परीक्षा केंद्र आदर्श परीक्षा केंद्र है. केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे. दो बार परीक्षार्थियों की जांच होगी, मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी. सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा होगी. इस बार परीक्षार्थी केंद्र में 10 मिनट भी देर होंगे तो उन्हें केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा. 

वहीं परीक्षार्थियों को कुछ सहूलियत भी दी गई है. दरअसल, इस बार परीक्षार्थियों को जूता मौजा पहनने दिया जाएगा. जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. उन्होनें कहा कि सारी तैयारियां कर ली गई है. कदाचार मुक्त परीक्षा सम्पन्न कराया जाएगा. केंद्र में देरी से पहुंचने पर प्रवेश नहीं मिलेगी.

वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर मुजफ्फरपुर में भी पूरी तैयारी है. जिले के 52 सेंटर पर करीब 50 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. इसको लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर एसएसपी के साथ वो खुद जाएंगे और निरीक्षण करेंगे.सभी केंद्रों पर SDO द्वारा धारा 144 लगा दी गई हैं, जिले में शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा होगी.

बता दें कि बीते कई सालों से बिहार बोर्ड फरवरी में अपनी परीक्षा आयोजित करता आ रहा है. इस साल भी बिहार बोर्ड (Bihar Board 10th 12th Exam 2024) कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी से और कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगी. हर साल बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्रों से नकल के काफी अजब-गजब वीडियो और तस्वीरें वायरल होती रहती है. जिसको लेकर इस बार बिहार बोर्ड काफी सख्त है. 

इनपुट- अश्वनी कुमार/ मणितोष कुमार

यह भी पढ़ें- Bihar Board 12th Exams: बिहार बोर्ड परीक्षा में भूलकर भी न करें ये काम, यहां देखें जारी दिशा निर्देश

Trending news