बड़ा हादसा! यमन में हौथी विद्रोहियों ने इसलिए कर दिया 13 सैनिकों का कत्ल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1520342

बड़ा हादसा! यमन में हौथी विद्रोहियों ने इसलिए कर दिया 13 सैनिकों का कत्ल

Yemen News: यमन के तेल और गैस के भंडार से भरपूर इलाके में हौथी विद्रोहियों ने हमला कर दिया जिसमें 13 सैनिकों की मौत हो गई है. हमले में कितने हौथी मारे गए हैं इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है.

बड़ा हादसा! यमन में हौथी विद्रोहियों ने इसलिए कर दिया 13 सैनिकों का कत्ल

Yemen News: यमन के सरकारी बलों और हौथी मिलिशिया के दरमियान झड़प में 13 सरकारी सैनिकों की मौत हो गई है. एक सरकारी सैन्य सूत्र ने यह जानकारी दी. यह मामला मारिब में पेश आया. यह इलाका तेल के भंडार से भरपूर है. मारिब के सूत्र ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर रविवार को बताया कि अल-जुबाह के दक्षिणी जिले की सीमा पर शुरू हुई लड़ाई में कई सैनिक भी घायल हुए हैं. हौती लड़ाकों के समूहों में तीन दिशाओं से सरकारी बलों के ठिकानों की ओर बढ़ने के बाद झड़पें शुरू हुईं. लड़ाई पूरी रात आठ घंटे सुबह तक चली.

हौथी ने हताहतों की जानकारी नहीं दी

सैन्य सूत्र ने कहा, यह एक बहुत ही घातक, भयंकर हमला था, जिसमें युद्ध में भारी मशीनगनों, रॉकेटों और तोपों का इस्तेमाल किया गया था. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी बल अभी भी हौथी पक्ष से हताहतों का अनुमान लगा रहे हैं, जबकि हौथी समूह, जिसने शायद ही कभी अपने हताहतों की खबर दी है, ने अभी तक संघर्ष पर कोई बायान जारी नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: इजरायल में यहूदी-मुस्लिमों के बीच जहर बो रहे हैं नेतन्याहू; विरोध में सड़कों पर उतरे लोग

हौथी करना चाहते हैं तेल पर कब्जा

यमनी सरकार अधिकांश मेरिब और उसके तेल और गैस इलाकों को नियंत्रित करती है, हौथियों ने पिछले सालों में सामरिक प्रांत पर कब्जा करने की कोशिश में हमले तेज किए हैं. जिसे हौथिस और दक्षिणी प्रांतों के बीच गढ़ माना जाता है. अक्टूबर 2022 में छह महीने के राष्ट्रव्यापी सीजफाय खत्म होने के लगभग तीन महीने बाद यह वृद्धि हुई.

2014 से जारी है संघर्ष

ख्याल रहे कि यमन साल 2014 के आखिर से गृह युद्ध में घिर गया है, जब ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी शहरों पर धावा बोल दिया और सऊदी समर्थित यमनी सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया. युद्ध में हजारों लोग मारे गए, 40 लाख लोग को विस्थापित हो गए और देश भुखमरी के कगार पर चला गया.

Zee Salaam Live TV:

Trending news