Nadhim Zahawi: सद्दाम के जुल्म से बचने के लिए परिवार ने इराक छोड़ा, अब बेटा बन गया ब्रिटेन का वित्त मंत्री
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1246146

Nadhim Zahawi: सद्दाम के जुल्म से बचने के लिए परिवार ने इराक छोड़ा, अब बेटा बन गया ब्रिटेन का वित्त मंत्री

Who is Nadhim Zahawi: बोरिस जॉनसन सरकार में ऋषि सुनक की जगह लेने वाले नदीम जहावी को कंजरवेटिव्स के बीच एक उभरता सितारा माना जा रहा है.

 

Nadhim Zahawi: सद्दाम के जुल्म से बचने के लिए परिवार ने इराक छोड़ा, अब बेटा बन गया ब्रिटेन का वित्त मंत्री

Nadhim Zahawi, who replaced Rishi Sunak: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने सरकार से इस्तीफा दे दिया है. इन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कियादत में उनका अब भरोसा नहीं है. अब ऋषि सुनक की जगह नादिम जहावी को वित्त मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है.

भारतीय मूल के सुनक पहली बार 2015 में रिचमंड (यॉर्कशायर) निर्वाचन क्षेत्र से ब्रिटिश संसद के लिए चुने गए थे. उन्हें 2017 में फिर से चुना गया था.  यूके में एक सामान्य चिकित्सक पिता और फार्मासिस्ट मां से जन्मे, सुनक ने अक्षता मूर्ति से शादी की है, जिसके कारण उसकी भारत में काफी चर्चा हुई थी. अक्षता मूर्ति  इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति और लेखक सुधा मूर्ति की बेटी हैं.

सुनक की जगह लेने वाले नदीम जहावी कौन हैं?
सुनक की जगह लेने वाले ज़ाहावी को कंज़र्वेटिव के बीच एक उभरता हुआ सितारा माना जाता है और पहली बार 2010 में स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन से कंज़र्वेटिव सांसद चुने गए थे. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनका जन्म इराकी कुर्दिस्तान में हुआ. 1978 में सद्दाम हुसैन के जुल्म से बचने के लिए उनके परिवार ने इराक छोड़ दिया. जब उनके परिवार ने इराक छोड़ा था तो उस वक्त नदीम जाहावी की उम्र सिर्फ 11 साल थी.

अभी नदीम जाहावी की उम्र 55 साल है. सियासत में आने से पहले वह एक कामयाब बिजनेसमैन थे. वह उपन्यासकार और टोरी के पूर्व सांसद जेफरी आर्चर के सलाहकार भी रहे हैं. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ज़ाहावी ने मार्क्स और स्पेंसर सहित खुदरा विक्रेताओं को टी-शर्ट और टेलिटबीज का माल भी वितरित किया.

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन में भारत और पाकिस्तानी मूल के दो मंत्रियों ने जॉनसन की कैबिनेट से दिया इस्तीफा

ये पांच जरूरी हकीकतें जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है?

  •  55 वर्षीय जाहवी का जन्म इराक में हुआ था और 1970 के दशक के मध्य में उनका परिवार सद्दाम हुसैन के जुल्म से बचने के लिए इराक छोड़ दिया. 
  • कंजर्वेटिव पार्टी के एक लंबे समय से सदस्य, ज़ाहावी ने 1990 के दशक में उपन्यासकार और राजनेता जेफरी आर्चर के सहयोगी के रूप में काम किया, जिन्हें 2001 में झूठी गवाही के लिए जेल भेजा गया था.
  • 2000 में उन्होंने मतदान कंपनी YouGov की सह-स्थापना की और 2010 तक इसके मुख्य कार्यकारी रहे, कंपनी को ब्रिटेन की शीर्ष बाजार अनुसंधान कंपनियों में से एक में बदल दिया.
  • जाहावी ने 2010 के आम चुनाव में स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन के लिए कंज़र्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार के रूप में भाग लिया और जीत हासिल की. व्यापार में उनकी सफलता ने तत्कालीन प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को काफी मुतासिर किया और जिसके बाद ज़ाहावी को हुकूमत में बड़ी जिम्मेदारी दी गई.
  • शिक्षा और व्यापार विभागों में जूनियर मंत्री की भूमिकाओं में काम करने के बाद, उन्हें 2020 में कोविड -19 वैक्सीन रोलआउट का प्रभारी मंत्री नियुक्त किया गया. 2021 में, बोरिस जॉनसन ने उन्हें शिक्षा सचिव के रूप में कैबिनेट में नियुक्त किया.

ये वीडियो भी देखिए: Viral Video: चिराग पासवान के कार्यक्रम में लस्सी की लूट

Trending news