अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत और पाकिस्तान की यात्रा करने पर चेताया; दी ऐसी सलाह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1384902

अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत और पाकिस्तान की यात्रा करने पर चेताया; दी ऐसी सलाह

US Travel Advisory to India and Pakistan: अमेरिकी विदेश विभाग ने 5 अक्टूबर को जारी अपने ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को लेवल 2 पर रखा है, और यहां की यात्रा करने पर अपने नागरिकों से अधिक सावधानी बरतने को कहा है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः अमेरिका ने अपने ट्रैवल एडवाइजरी (US Travel Advisory) में अपने नागरिकों को अपराध, हिंसा और आतंकवाद के कारण पाकिस्तान और भारत की यात्रा (US Nationals Travel to India and Pakistan) करते वक्त अधिक सावधानी बरतने का सुझाव दिया है. अमेरिका ने इस मामले में भारत और पाकिस्तान में कोई भेद नहीं किया है और दोनों स्थानों को अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं मानता है. अमेरिकी विदेश विभाग ने 5 अक्टूबर को जारी अपने इस ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को लेवल 2 पर रखा है, और अधिक सावधानी बरतने को कहा है. हालांकि, अमेरिका के इस ट्रैवल एडवाइजरी के सामने आने के बाद भारत सरकार या पाकिस्तान की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. 

 इन राज्यों की यात्रा करने में विशेष सावधानी की सलाह 
अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद और नागरिक अशांति के कारण भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, पूर्वी लद्दाख और लेह, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल आदि राज्यों की यात्रा सोच-समझकर करने की सलाह दी है. संभावित सशस्त्र संघर्षों के कारण भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किमी के अंदर यात्रा नहीं करने के लिए कहा है. 

महिलाओं को अकेली जाने से मना किया 
ट्रैवल एडवाइजरी के मुताबिक, दुष्कर्म भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है. यौन हमले जैसे हिंसक अपराध पर्यटन स्थलों और अन्य स्थानों पर आए दिन होते रहते हैं. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, आतंकवादी पर्यटक स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों/शॉपिंग मॉल और सरकारी केंद्रों को निशाना बनाकर कम या बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं. अमेरिका खासकर ऐसी जगहों पर महिलाओं को अकेली जाने से मना किया है. 

इन इलाकों की यात्रा के लिए स्पेशल परमिशन लेनी होगी
अमेरिकी सरकार के पास पूर्वी महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में अमेरिकी नागरिकों को इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है. यात्रा परामर्श में कहा गया है कि पश्चिमी पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तरी तेलंगाना में अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए स्पेशल परमिशन लेनी होगी. उन्हें अतिरिक्त होशियारी बरतनी होगी. लोगों को अमेरिकी पर्यटन विभाग के फेसबुक पेज, ट्विटर और वेबसाइट को फॉलो करने के आदेश दिए गए हैं. 

पाकिस्तान की यात्रा पर पुनर्विचार करने का परामर्श दिया 
अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर पाकिस्तान, खासकर उसके अशांत प्रांतों की यात्रा की अपनी योजना पर पुनर्विचार करने की सलाह दी है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों से आतंकवाद और अपहरण की घटनाओं की वजह से बलूचिस्तान और पूर्व संघ शासित कबायली क्षेत्र (एफएटीए) समेत खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) प्रांत की यात्रा नहीं करने की अपील की है. अमेरिका ने ‘स्तर-तीन’ का परामर्श जारी करते हुए कहा है, आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान की यात्रा पर पुनर्विचार करें. कुछ इलाकों में खतरा बढ़ गया है. परामर्श में कहा गया है, “आतंकवादी बहुत कम या बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं.  आतंकवादियों ने अतीत में अमेरिकी राजनयिकों और राजनयिक प्रतिष्ठानों पर हमले किए हैं.’’ 

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 
 

 

Trending news