भारत में पहली बार हो रही है UNSC की मीटिंग, क्रिप्टो के इस्तेमाल पर होगी बात
Advertisement

भारत में पहली बार हो रही है UNSC की मीटिंग, क्रिप्टो के इस्तेमाल पर होगी बात

UNSC Meeting: भारत में दो दिन के लिए United Nations Security Council की मीटिंग होने जा रही है. इसमें इस बात पर ग़ौर किया जाएगा कि दहशतगर्दों के ज़रिए इस्तेमाल की जा रही नई तकनीक का कैसे मुक़ाबला किया जाए.

भारत में पहली बार हो रही है UNSC की मीटिंग, क्रिप्टो के इस्तेमाल पर होगी बात

UNSC Meeting: भारत अक़वामे मुत्तहिदा सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) की दो रोज़ा मीटिंग की मेज़बानी करने के लिए तैयार है. दहशतगर्दी को रोकने वाली कमेटी (CTC) की मीटिंग 28 अक्तूबर को मुंबई में होगी तो 29 अक्तूबर को नई दिल्ली में होगी.

United Nations Security Council की मीटिंग भारत में पहली बार होने वाली है. मीटिंग में भारत के वज़ीरे ख़ारजा (विदेश मंत्री) ए जयशंकर ख़िताब करेंगे. इस मीटिंग में 'दहशतगर्दी के मक़सद के लिए नई और उभरती तकनीक के इस्तेमाल का मुक़ाबला करना' पर बातचीत की जाएगी. इसमें ख़ास तौर पर इस बात पर ग़ौर किया जाएगा कि क्रिप्टो करेंसी को दहशतगर्दी को बढ़ावा देने के लिए कैसे इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा इस पर भी बात होगी कि ड्रोन से दहशतगर्द किस तरह से जानकारी हासिल कर रहे हैं. मीटिंग में 26/11 हमले के शहीदों को ख़िराजे अक़ीदत (श्रद्धांजलि) भी दिया जाएगा.

UN में भारत की मुस्तक़िल अवामी नुमाइन्दा रुचिरा कंबोज ने वीडियो ट्वीट के ज़रिए इस मीटिंग के बारे में जानकारी दी है. "उन्होंने कहा कि पिछली दो दहाईयों के दौरान दहशतगर्दी और पुरतशद्दुद इंतेहापसंदी (हिंसक उग्रवाद) की चुनौती का मुक़ाबला करने की सिम्त में काफी तरक़्क़ी हुई है." 

यह भी पढ़ें: Elon Musk ने संभाली Twitter की कमान, CEO अग्रवाल समेत चार अधिकारियों को हटाया

भारत की वज़ारते ख़ारजा (विदेश मंत्रालय) के तर्जुमान अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, "ख़ास मीटिंग का पहला दौर @UN की दहशतगर्दी मुख़ालिफ़ कमेटी आज मुंबई के होटल ताजमहल पैलेस में होगी."

वज़ारते ख़ारजा के सेक्रेटरी संजय वर्मा ने कहा, " UNSC की अहम मीटिंग 28 और 29 तारीख़ को मुंबई और दिल्ली में होगी. मुंबई जैसा शहर हाल के बरसों में इंडियन इकॉनमी डेवलेपमेंट की सबसे अच्छी निशानी रहा है, और इस हम चर्चा के लिए एकदम सही जगह है."

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

Trending news