ब्रिटेन में भारत और पाकिस्तानी मूल के दो मंत्रियों ने जॉनसन की कैबिनेट से दिया इस्तीफा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1245852

ब्रिटेन में भारत और पाकिस्तानी मूल के दो मंत्रियों ने जॉनसन की कैबिनेट से दिया इस्तीफा

पार्टीगेट और हाल में शराब कांड को लेकर यूके के पीएम बोरिस जॉनसन पर पिछले कई माह से इस्तीफे का दबाव बढ़ रहा है और उन्होंने अपने सांसदों के बीच अपना भरोसा लगभग खो दिया है.  

वित्त मंत्री ऋषि सनक

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन को बड़ा झटका देते हुए वित्त मंत्री ऋषि सनक समेत उनके कैबिनेट के दो वरिष्ठ सहयोगियों ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया. 42 वर्षीय भारतीय मूल के ब्रिटिश मंत्री ने एक अन्य वरिष्ठ कैबिनेट सहयोगी, यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद के इस्तीफा देने के तुरंत बाद ट्विटर पर अपना इस्तीफा पोस्ट किया. यह फैसला तब आया है जब दो दिन पहले ही इन मंत्रियों ने जॉनसन सरकार से अपना भरोसा खो दिया था. जॉनसन कोविड की पहली लहर के दौरान खुद पार्टीगेट कांड में फंसने के बाद उनकी पार्टी के दो सांसद लगातार एक के बाद एक शराब कांड में फंसते गए, जिनमें से एक से पिछले दिनों इस्तीफा ले लिया गया था.   

सनक ने ट्वीट किया, “जनता सही ढंग से उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से, सक्षम और गंभीरता से संचालित होगी.“उन्होंने कहा, “मैं मानता हूं कि यह मेरा आखिरी मंत्री पद का काम हो सकता है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि ये मानक लड़ने लायक हैं और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं.“

वहीं, पाकिस्तानी मूल के एक ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने अपने त्याग पत्र में कहा, “हम (कंजरवेटिव पार्टी) हमेशा लोकप्रिय नहीं रहे हैं, लेकिन हम राष्ट्रीय हित में कार्य करने में सक्षम हैं. दुख की बात है कि वर्तमान परिस्थितियों में, जनता निष्कर्ष निकाल रहे हैं कि हममे कुछ करने की सलाहियत नहीं है. पिछले महीने विश्वास मत से पता चला कि हमारे सहयोगी बड़ी संख्या में सहमत हैं. हालांकि, मुझे यह कहते हुए खेद है कि यह मेरे लिए स्पष्ट है कि यह स्थिति आपके नेतृत्व में नहीं बदलेगी और इसलिए आपने मेरा आत्मविश्वास भी खो दिया है.“ साजिद ने कहा, ’’मैं उन सभी से माफी मांगता हूं जो इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. मैं बिल्कुल स्पष्ट करना चाहता हूं कि इस सरकार में किसी के लिए कोई जगह नहीं है जो हिंसक है या सत्ता की अपनी स्थिति का दुरुपयोग करता है.“ 
मंत्री पद से हटना जॉनसन के नेतृत्व के लिए एक बड़ा झटका होगा. पिछले कई महीनों ने बोरिस जॉनसन की कुर्सी खतरे में बनी हुई थी.  जॉनसन ने कहा था कि उन्हें इस बात का बहुत दुःख  है कि उन्होंने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ कदाचार की शिकायत का पता होने के बाद भी उन्हें ‘डिप्टी चीफ व्हिप’ के सरकारी पद पर नियुक्त किया.  इससे पहले एक पूर्व नौकरशाह ने हाल में निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने के ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के तरीके को लेकर टिप्पणी की थी. 

Zee Salaam

Trending news