खतरनाक मुद्रा संकट के खतरे से जूझ रहे हैं पाकिस्तान सहित दुनिया के ये 7 देश
Advertisement

खतरनाक मुद्रा संकट के खतरे से जूझ रहे हैं पाकिस्तान सहित दुनिया के ये 7 देश

जापान के एक टॉप ब्रोकरेज और निवेश बैंक नोमुरा होल्डिंग्स ने कहा है कि पाकिस्तान, मिस्र, रोमानिया, श्रीलंका, तुर्की, चेक गणराज्य और हंगरी भीषण मुद्रा संकट का सामना कर रहे हैं.

अलामती तस्वीर

इस्लामाबादः जापान के एक टॉप ब्रोकरेज और निवेश बैंक नोमुरा होल्डिंग्स ने चेतावनी दी है कि दुनिया के सात देश यानी पाकिस्तान, मिस्र, रोमानिया, श्रीलंका, तुर्की, चेक गणराज्य और हंगरी अब भीषण मुद्रा संकट का सामना कर रहे हैं. जियो न्यूज ने बताया कि जापानी बैंक ने कहा है कि उसके इन-हाउस 'डैमोकल्स’ (खतरे) चेतावनी प्रणाली द्वारा कवर किए गए 32 देशों में से 22 ने मई में अपने आखिरी अपडेट के बाद से अपने जोखिम में इजाफा पाया है. चेक गणराज्य और ब्राजील में मुद्रा संकट का सबसे ज्यादा संकट मंडरा रहा है. 
नोमुरा के अर्थशास्त्रियों ने कहा, ’’जुलाई 1999 के बाद से यह अब तक का उच्चतम स्कोर है. समग्र स्कोर देने के लिए यह मॉडल आठ प्रमुख संकेतकों, किसी देश के विदेशी मुद्रा भंडार, विनिमय दर, वित्तीय स्थिति और ब्याज दरों पर आधारित है. 1996 के बाद से 61 विभिन्न ईएम मुद्रा संकटों के आंकड़ों की बुनियाद पर, नोमुरा का अंदाजा है कि 100 से ऊपर का स्कोर अगले 12 महीनों में मुद्रा संकट की 64 प्रतिशत संभावनाओं को दर्शाता है.

मिस्र की हालत सबसे ज्यादा खराब 
जिओ न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिस्र, जिसने पहले ही इस साल अपनी मुद्रा का दो बार अवमूल्यन किया है और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम की मांग की है, अब 165 पर सबसे खराब स्कोर पर चल रही है. रोमानिया 145वें स्थान पर है क्योंकि वह अपनी मुद्रा को हस्तक्षेपों के साथ आगे बढ़ा रहा है. डिफॉल्ट से त्रस्त श्रीलंका और मुद्रा संकट-नियमित तुर्की दोनों ने 138 का स्कोर बनाया, जबकि चेक गणराज्य, पाकिस्तान और हंगरी ने क्रमशः 126, 120 और 100 का स्कोर बनाया है.

कोविड के असर से जूझ रहे हैं दुनिया के ये देश  
नोमुरा ने दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं के जी-7 समूह पर डैमोकल्स मॉडल का प्रभाव बताया है, जिसके नतीजे दिखाते हैं कि जापान को छोड़कर सभी के पास अब अमेरिका और ब्रिटेन के नेतृत्व में डैमोकल्स का स्कोर 100 से ऊपर है. ईएम अर्थव्यवस्थाएं अभी भी अधिक कमजोर हैं. दुनिया के ये देश कोविड -19 महामारी से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं, और अब उच्च मुद्रास्फीति, सीमित राजकोषीय घाटा, नकारात्मक वास्तविक ब्याज दरें, भुगतान के कमजोर संतुलन और कम एफएक्स रिजर्व कवर का सामना कर रहे हैं.

Zee Salaam

Trending news