हज मंत्रालय का बड़ा झटका: हज का आवेदन करने वाले इन लोगों का नाम लिस्ट से हटाया
Advertisement

हज मंत्रालय का बड़ा झटका: हज का आवेदन करने वाले इन लोगों का नाम लिस्ट से हटाया

Hajj 2023 Update: सऊदी अरब के शहरियों हज मंत्रालय ने बड़ा झटका दिया है. मिनिस्ट्री ने उन लोगों को नाम लिस्ट से हटा दिया जिन्होंने दूसरी किस्त जमा नहीं की है, हालांकि उन्हें दूसरा ऑप्शन मुहैया कराया गया है. 

हज मंत्रालय का बड़ा झटका: हज का आवेदन करने वाले इन लोगों का नाम लिस्ट से हटाया

Hajj 2023: हज और उमराह के सऊदी मंत्रालय ने कहा है कि देश के अंदर से हज के लिए आवेदन करने वाले स्थानीय नागरिकों और निवासी विदेशियों को हज पैकेज की दूसरी किस्त अदा ना करने का वक्त पूरा हो गया है. इसलिए जिन लोगों ने अभी तक दूसरी किश्त नहीं दी है, उनका नाम हज यात्रियों की लिस्ट से हटा दिया जाएगा. मंत्रालय का कहना है कि दूसरी किस्त की अदायगी न करने पर बुकिंग रद्द होने के बारे में हज यात्री दोबारा बुकिंग करा सकते हैं. सीट उपलब्ध होने पर ही उन्हें दोबारा बुकिंग की अनुमति मिल सकती है.

अकाज अखबार के मुताबिक, हज और उमराह मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया है कि हज पैकेज का भुगतान ऑनलाइन किया जा रहा है. दूसरी किश्त अदा करने की समय सीमा 29 जनवरी 2023 को थी जो खत्म हो गई. वहीं तीसरी किश्त जमा करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2023 तय की गई है. हज मंत्रालय का कहना है कि 26 जनवरी 2023 तक हज आवेदकों के पास आंशिक रकम अदा करने का अधिकार था, उसके बाद इसकी कोई गुंजाइश नहीं है.

यह भी पढ़ें: क्या है ये पहाड़ों पर पड़े पत्थरों जैसी चीज? सऊदी में बिक रही 63 हजार रुपये किलो

 

मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया है कि सिर्फ सऊदी नागरिक जो राष्ट्रीय पहचान पत्र धारक हैं या विदेशी निवासी जिनके पास वैध इकामा है, हज पर जा सकते हैं. मंत्रालय ने बताया है कि हज पैकेज की पूरी रकम की अदायगी करने पर हज परमिट आंतरिक मंत्रालय के ज़रिए जारी किया जाएगा. आवेदन करने वाले हज परमिट का प्रिंट अबशार प्लेटफॉर्म के के ज़रिए खुद ही प्रिंट करा सकते हैं. 

गधे के ऊपर कुत्ता, उसके ऊपर बिल्ली और बिल्ली के ऊपर क्यों बैठा है मुर्गा? दिलचस्प है कहानी

हज परमिट 4 मई 2023 के पब्लिश कर दिया जाएगा. हज परमिट नंबर के बारे में उम्मीदवार को एसएमएस के ज़रिए भेजा जाएगा. अगर सऊदी अरब के अदर से कोई हज पर जाने वाला उम्मीदवार बुकिंग रद्द करना चाहता है, तो उसे बुकिंग नीति के सभी विवरणों और हज पैकेज की रकम के बारे में सभी जानकारी से परिचित होना चाहिए. वह हज पर जाने वालों के लिए बनाए गए ई-प्लेटफॉर्म के मेन पेज से यह जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news