तेल उत्पादन में कटौती के बाद भारत-पाक की यात्रा पर आएंगे सऊदी प्रिंस सलमान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1408560

तेल उत्पादन में कटौती के बाद भारत-पाक की यात्रा पर आएंगे सऊदी प्रिंस सलमान

सऊदी क्राउन प्रिंस (Saudi Crown Prince, Mohammad Bin Salman) के 14 नवंबर को इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद भारत और पाकिस्तान  का दौरा करने की संभावना है, जहां वह दोनों देशों के साथ तेल और निवेश के मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं.

 

 क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

नई दिल्लीः सऊदी अरब के प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Saudi Crown Prince Mohammad Bin Salman) के अगले महीने भारत और इसके पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (India and Pakistan Visit) आने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक, सऊदी क्राउन प्रिंस के 14 नवंबर को बाली (इंडोनेशिया) में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए जाने के दौरान भारत का दौरा करने की संभावना है. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं. यह एक दिवसीय दौरा होगा. इससे पहले, सऊदी ऊर्जा मंत्री अब्दुलअजीज बिन सलमान ने पिछले सप्ताह भारत का दौरा किया था. उसी वक्त ओपेक प्लस ने तेल उत्पादन में कटौती का फैसला लिया था. 

तेल उत्पादन में कटौती को लेकर अमेरिका से सऊदी की तनातनी 
सऊदी अरब प्रमुख निर्यातक देशों द्वारा तेल आपूर्ति में हालिया कटौती को लेकर अमेरिका के साथ राजनयिक विवाद में अभी शामिल है. राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा अनुरोध किए जाने के बावजूद ओपेक प्लस के तेल आपूर्ति में प्रतिदिन 20 लाख बैरल की कटौती करने के कदम पर अमेरिका उग्र हो गया है. बाइडेन ने चेतावनी दी है कि सऊदी अरब को फैसले के गंभीर परिणाम भुगतने होंगे और उनका प्रशासन अरब देश के साथ 80 साल लंबे द्विपक्षीय संबंधों पर फिर से विचार करेगा. इस पृष्ठभूमि में, सऊदी क्राउन प्रिंस की यात्रा को करीब से देखा जा रहा है. 

पाकिस्तान जाने की भी संभावना
वहीं, सूत्रों की माने तो सऊदी क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान के अगले महीने इस्लामाबाद की यात्रा करने की भी उम्मीद है. इस दौरे से पाकिस्तान को उम्मीद है कि तेल समृद्ध अरब राष्ट्र से एक और वित्तीय राहत पैकेज मिलेगा. हालांकि पाकिस्तानी अफसर इस पर चुप्पी साधे हुए हैं और यात्रा का विवरण साझा नहीं कर रहे हैं, लेकिन सूत्रों ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून से तस्दीक की है कि दोनों देश यात्रा की तैयारी के लिए संपर्क में हैं. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने जुलाई में सऊदी अरब की यात्रा के दौरान सऊदी शासक को पाकिस्तान की यात्रा पर आमंत्रित किया था.

पाकिस्तान को वित्तीय सहायता की उम्मीद 
मोहम्मद बिन सलमान की यह यात्रा ऐसे वक्त में हो रही है, जब शहबाज के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थकों के प्रदर्शन का सामना करना पड़ रहा है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने देश में निवेश लाने के लिए सलमान की इस यात्रा को काफी महत्वपूर्ण मान रहा है. इस समय सऊदी अरब के पक्ष में दिए गए बयान से पाकिस्तान को रियाद से जरूरी वित्तीय सहायता में मदद मिल सकती है. 

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news