सऊदी अरब भारत के इन लोगों को देगा नागरिकता! नियमों में किए बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1526349

सऊदी अरब भारत के इन लोगों को देगा नागरिकता! नियमों में किए बड़े बदलाव

Saudi News: सऊदी अरब ने विदेशियों को नागरिकता देने के मामले में बड़े बदलाव किए हैं. इसके जरिए भारतीयों को भी फायदा मिलेगा. इस खबर में जानिए कैसे?

सऊदी अरब भारत के इन लोगों को देगा नागरिकता! नियमों में किए बड़े बदलाव

Saudi News: सऊदी अरब की नागरिकता हासिल करना काफी कठिन है. लेकिन हाल ही में सऊदी अरब ने सऊदी के बाहर के लोगों को नागरिक्ता देने के नियम में बदलाव किया है. जिससे विदेशियों के साथ भारत के लोगों को भी फायदा होगा. नए नियम के मुताबिक सऊदी सरकार उन लोगों को नागरिकता देगी जिन लोगों की मां सऊदी मूल की हैं.

विदेशियों को देगा नागरिकता

सऊदी मीडिया के मुताबिक सऊदी अरब के उप प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी अरब नागरिकता के ताल्लुक से आर्टिकल 8 में बदलाव को मंजूरी दी है. नए बदलाव के तहत जिन लोगों के पिता विदेशी हैं लेकिन उनकी मां सऊदी अरब मूल की हैं वह सऊदी की नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा जो शख्स नागरिक्ता के लिए आवेदन कर रहा है उसकी उम्र 18 साल होनी चाहिए. नागरिकता पाने के लिए सऊदी अरब के सभी मानकों पर खरा उतरना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: मुसलमानों को रिझाने के लिए सऊदी ने अपनाया नया तरीका, लांच किए ये प्रोडक्ट

भारत के लोगों को इस तरह मिलेगा फायदा

नागरिकता को लेकर सऊदी के कानून में किए गए बदवाव का फायदा भारत के लोगों को भी मिलेगा है. इसकी वजह यह है कि भारत के अच्छे खासे लोग सऊदी अरब में रहते हैं. एक डेटा के मुताबिक सऊद अरब में 25 लाख से ज्यादा भारतीय प्रवासी सऊदी में रहते हैं. इनमें से कई ऐसे हैं जिन्होंने सऊदी अरब की औरतों से शादी की है. सऊदी औरतों से शादी करने में कोई दिक्कत नहीं लेकिन उनकी औलाद को सऊदी की नागरिकता से महरूम रखा जाता था. लेकिन सऊदी सरकार के नए फैसले से कई भारतीयों को फायदा मिलेगा.

नागरिकता के लिए यह हैं शर्तें

सऊदी अरब की नागरिकता पाना थोड़ा पेचीदा है. अगर कोई शख्स सऊदी की नागरिकता के लिए अपलाई कर रहा है तो सबसे पहले उसे अरबी जबान आनी चाहिए. अप्लाई करने वाले शख्स का कैरेक्टर अच्छा होना चाहिए. उस पर कोई केस न चल रहा हो. इससे पहले कभी 6 महीने तक जेल में न रहा हो.

Zee Salaam Live TV:

Trending news