खुफिया तरीके से सौदेबाजी कर ये काम करने जा रहा सऊदी अरब, दुनिया में मचेगा हंगामा!
Advertisement

खुफिया तरीके से सौदेबाजी कर ये काम करने जा रहा सऊदी अरब, दुनिया में मचेगा हंगामा!

Saudi Arbia Fifa World Cup 2030: सऊदी अरब को लेकर एक बड़ी रिपोर्ट पब्लिश हुई है. जिसमें दावा किया गया है कि वो मिस्र और ग्रीस के साथ खुफिया तरीके से बात कर रहे हैं और फीफा वर्ल्डकप 2030 की मेजबानी हासिल करना चाहता है. 

खुफिया तरीके से सौदेबाजी कर ये काम करने जा रहा सऊदी अरब, दुनिया में मचेगा हंगामा!

Saudi Arbia News: साल 2022 में फीफा वर्ल्डकप पहली बार किसी अरब देश में हुआ. कतर में हुए इस फुटबॉल के महाकुंभ ने कतर की मेज़बानी ने सभी को हैरान कर दिया था. चाहे उद्घाटन प्रोग्राम हो या फिर टूर्नामेंट का फाइनल दिन, कतर ने फीफा को कुछ नया देने की कोशिश की है. जिसमें वो काफी हद तर कामयाब भी रहा लेकिन अब खबर आ रही है कि सऊदी अरब भी फीफी वर्ल्ड कप की मेज़बानी चाहता है. इसके लिए वो खुफिया तरीके से कुछ चाल रहा है. 

आजतक में छपी एक खबर में दावा किया गया है कि न्यूज बेवसाइट पॉलिटिको की एक रिपोर्ट में बताया है कि सऊदी अरब 2030 फीफा वर्ल्डकप की मेज़बानी हासिल करने के लिए ग्रीस और मिस्र को एक बड़ा ऑफर दे रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी अरब ने कहा है कि अगर ये दोनों संयुक्त तौर पर फीफा वर्ल्डकप 2030 की मेज़बानी के लिए सऊदी अरब की हिमायत करते हैं तो सऊदी अरब इन दोनों देशों में बनने वाले नए स्टेडियम का सारा खर्च उठायगा. 

यह भी पढ़िए: पैगंबर मोहम्मद स. का मजाक उड़ाने वाली पत्रिका ने तुर्की में मरने वालों का भी उड़ाया मजाक, देखिए

सऊदी अरब ग्रीस और मिस्र में जिन स्टेडियम्स के बनाने की बात कर रहे हैं उनपर मोटा पैसा खर्च होगा. इसके बदले में सऊदी अरब चाहता है कि उन्हें 2030 में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के तीन चौथाई मैचों का मौका चाहता है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पोलिटिको के अनुसार, एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि सऊदी अरब के शासक मोहम्मद बिन सलमान और ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस के बीच यह बात पिछले साल हुई थी. 

 

ऐसा क्यों करना चाहता है सऊदी अरब?
दरअसल सऊदी अरब ने कतर में हुए वर्ल्डकप में फाइनल जीतने वाली टीम अर्जंटीना को पहले मुकाबले में करारी शिकस्त दी थी. जिसके बाद पूरे सऊदी अरब में इस जीत को त्याहोर की तरह मनाया गया था. यहां तक कि छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया था. इसके बाद सऊदी अरब को अपने यहां पर फुटबॉल का फ्यूचर नजर आने लगा और उन्होंने रोनाल्डो के साथ भी रिकॉर्ड रकम में करार कर लिया. अब रोनाल्डो सऊदी अरब के क्लप के लिए खेल रहे हैं. ऐसे में सऊदी अरब अपने यहां फुटबॉल का बड़ा फ्यूचर देख रहा है. 

यह भी पढ़िए: उर्फी ने इस्लाम को लेकर कही बड़ी बात, यूजर बोला- आपकी रानी कंगना भी नहीं बचाने आएंगी

क्या है सऊदी अरब का विजन 2030 (Saudi Arbia Vision 2030):
इसके अलावा एक यह भी कारण है कि सऊदी अरब 'विजन 2030' पर काम कर रहा है. विजन 2030 सऊदी अरब के लिए बेहद अहम है. इस विजन के तहत सऊदी अपने यहां पर कई ऐसी चीजें करने जा रहा है जिससे दुनिया की नजरें उसकी तरफ होंगी. सऊदी अरब विजन 2030 के तहत कई बड़े काम करने जा रहा हैं. जैसे-

➤ 57 वर्ग किलोमीटर में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. यह एयरपोर्ट भारत के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर से 4 गुना बड़ा होगा. इंदिरा गांधी एयरपोर्ट 51 एकड़ में फैला हुआ है.

➤ इसके अलावा 2030 के तहत सऊदी अरब का विजन है कि वो तेल से अलग अपनी इकॉनोमी को मजबूत बनाए. खास तौर पर सऊदी अरब टूरिज्म सेक्टर में अपने आपको आगे बढ़ाना चाहता है. ऐसे में फीफा वर्ल्डकप की मेजबानी मील का पत्थर का साबित होगी. 

Trending news