Saudi Arabia Eid: सऊदी अरब में कल होगी ईद? सुप्रीम कोर्ट ने आज चांद देखने का दिया हुक्म
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1660371

Saudi Arabia Eid: सऊदी अरब में कल होगी ईद? सुप्रीम कोर्ट ने आज चांद देखने का दिया हुक्म

EID 2023 Date: सभी मुसलमानों को रमजान के जाने का गम तो ईद के आने की खुशी है, हालांकि ईद 2023 की तारीख को लेकर अभी पूरी तरह स्थिति साफ नहीं है लेकिन आज सऊदी अरब में चांद देखने का हुक्म दिया गया है. पढ़िए पूरी खबर

Saudi Arabia Eid: सऊदी अरब में कल होगी ईद? सुप्रीम कोर्ट ने आज चांद देखने का दिया हुक्म

Eid 2023 Date: रमजान का पवित्र महीना अपने आखिरी चरणों में भारत में 28वां रोजा है, वहीं अरब देशों में आज 29वां रोजा है. अरबी महीने क्योंकि 29 या 30 दिनों के होते हैं तो ऐसे में आज सऊदी अरब समेत तमाम अरब देशों में शव्वाल (रमजान के बाद आने वाला अरबी महीना) का चांद देखा जाएगा. इसको लेकर सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट की तरफ से भी हिदायत दी गई है. अगर आज वहां चांद नजर आ जाता है तो फिर वहां कल यानी शुक्रवार को ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा. 

हालांकि खगोलविदों का कहना है कि शव्वाल का चांद आज यानी 20 अप्रैल को नजर आना मुश्किल है. उनका कहना है कि 21 अप्रैल को शव्वाल का चांद नजर आएगा और फिर 22 अप्रैल को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. खगोलविदों का कहना है कि 21 अप्रैल की सुबह को चांद पैदा होगा, जो शाम को मगरिब की नमाज़ के बादर नजर आएगा. अगर अरब देशों में 21 अप्रैल को चांद नजर आता है तो फिर वहां रमजान का महीना पूरा 30 दिन का होगा यानी 30 रोजे रखने होंगे. 

EID 2023 के चांद से जुड़े हर अपडेट के लिए हमारे स्पेशल लाइव ब्लॉग पर भी जा सकते हैं. 

वहीं अगर भारत की बात करें तो कयास लगाए जा रहे हैं कि यहां पर रमजान का महीना 29 दिनों का हो सकता है और भारत में अरब देशों के ईद उल फित्र का त्योहार मनाएगा. हालांकि इसको लेकर भी अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. ज्यादातर लोगों का मानना है कि 21 अप्रैल को भारत में चांद नजर आ जाएगा लेकिन चांद नहीं निलकता है तो फिर 22 अप्रैल को चांद रात होगी और फिर 23 अप्रैल को ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा. 

क्या है ईद उल फित्र?

दरअसल ईद का त्योहार मुसलमानों के सबसे पवित्र महीने रमजान के 29 या फिर 30 रोजों के बाद आता है. रमजान के दौरान सभी मुस्लिमों को रोजा रखने और खुदा की ज्यादा से ज्यादा से इबादत करने का हुक्म होता है. अल्लाह के इस हुक्म पर सभी मुस्लिम अमल पर भी करते हैं. ऐसे में खुदा की तरफ से उन्हें यह खुशी का दिन दिया गया है. इस मौके पर सभी मुस्लिम नए कपड़े पहनते हैं और फिर ईदगाहों या फिर मस्जिदों में ईद की नमाज़ अदा की जाती है. नमाज़ के बाद लोग एक दूसरे के घर जाकर तरह-तरह के पकवान भी खाते/खिलाते हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news