RUSSIA VS UKRAINE: यूक्रेन का सनसनीखेज दावा, 11 हजार बच्चों को जबरन उठा ले गया रूस
Advertisement

RUSSIA VS UKRAINE: यूक्रेन का सनसनीखेज दावा, 11 हजार बच्चों को जबरन उठा ले गया रूस

RUSSIA VS UKRAINE: रूस-यूक्रेन के दरमियान जंग को 9 महीने से ज़्यादा का वक्त हो चुका है. अभी भी दोनों मुमालिक के बीच ख़तरनाक बमबारी जारी है. इस बीच यूक्रेन ने रूस को लेकर एक बेहद सनसनीख़ेज दावा करके खलबली मचा दी है. यूक्रेन का इल्ज़ाम है कि रूस उसके देश के 11 हज़ार से ज़्यादा बच्चों को जबरन उठा ले गया है. जबकि ये बच्चे रूस नहीं जाना चाहते थे.

File PHOTO

RUSSIA VS UKRAINE: नौ महीने से ज़्यादा का वक्त हो चुका है लेकिन अभी तक रूस-यूक्रेन जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. अभी भी दोनों देशों के बीच ख़तरनाक बमबारी जारी है. यूक्रेन और रूस दोनों ही देश एक दूसरे पर जानलेवा हमले कर रहे हैं. इस बीच यूक्रेन ने रूस के ख़िलाफ़ एक बेहद सनसनीखेज दावा किया है. युक्रेन के इस दावे ने पूरी दुनिया के सामने खलबली मचा दी है. यूक्रेन का इल्ज़ाम है कि रूस उसके मुल्क़ के 11 हज़ार से ज़्यादा बच्चों को जबरन उठा ले गया है.  यूक्रेन का कहना है कि वो बच्चे रूस नहीं जाना चाहते थे. रुस पर ये तशवीशनाक इल्ज़ाम युक्रेन की जानिब से यूक्रेन के प्रौसूक्यूटर जनरल एंड्री कोस्टिन ने आयद किया है.  यूक्रेन के प्रौसूक्यूटर जनरल एंड्री कोस्टिन ने ये इल्ज़ाम भी लगाया कि रूस ने जंग से मुतास्सिर मुल्क़ युक्रेन में अहम बुनियादी ढांचे पर हमले करना जारी रखा है और ये क़त्लेआम (नरसंहार) के बराबर है. यूक्रेन के प्रौसूक्यूटर जनरल ने कहा कि 11 हज़ार यूक्रेनी बच्चों को जबरन रूस भेज दिया गया था. एंड्री कोस्टिन ने कहा कि 24 फरवरी से रूसी हमले के बाद उनका ऑफ़िस 49 हजार से ज़्यादा जंगी जराएम (युद्ध अपराधों) की जांच कर रहा है. उन्होंने  बताया कि रूसी फ़ौज के क़ब्जे वाली यूक्रेन की हर बस्ती में बिहेवियर यानी रवैयों का एक ही पैटर्न देखा जा रहा है.

तशवीशनाक बिजली कटौती झेल रहा यूक्रेन, हुई बड़ी तबाही
ग़ौरतलब है कि रूस की जानिब से यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने के बाद जंगी जराएम (युद्ध अपराधों) के मामलात में 260 लोगों को मुल्ज़िम बनाया गया और यूक्रेनी अदालतों की तरफ़ से 13 फैसले किए गए. उन्होंने international ad hoc tribunal के तशकील की अपील की. रूसी हमलों के बाद पूरे यूक्रेन में लाखों लोग ठंड के मौसम में बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं. इतवार को मुल्क़ को ख़िताब करते हुए युक्रेन के इंटिनल अफ़ेयर्स महकमे के First Deputy Minister येवेनी येनिन ने कहा कि रूसी हमलों में अब तक तक़रीबन 32 हज़ार शहरी इमलाक और 700 से ज़्यादा अहम बुनियादी यहूलियात तबाह हो गईं हैं. येनिन के मुताबिक़ तबाह होने वाली शहरी इमलाक में बड़े तौर पर ज़ाती घर और रिहायशी अपार्टमेंट शामिल थे. First Deputy Minister ने मज़ीद कहा कि अहम स्ट्रक्चरल सहूलियात में हवाई शोबा, पुल, तेल डिपो, बिजली स्टेशन वग़ैरह मुतास्सिर हुए हैं.  येवेनी येनिन ने ये भी बताया कि सात इलाक़ों की 524 बस्तियों में फ़िलहाल बिजली सप्लाई की बड़ी परेशानी है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news