Russia attack on Ukrain:ईरानी ड्रोन से दहल उठी यूक्रेन की राजधानी कीव; जान बचाकर भागते नजर आए लोग
Advertisement

Russia attack on Ukrain:ईरानी ड्रोन से दहल उठी यूक्रेन की राजधानी कीव; जान बचाकर भागते नजर आए लोग

Russia attack on Ukrain: क्रीमिया से यूक्रेन को जोड़ने वाले पुल पर यूक्रेन द्वारा की गई बमबारी के बाद रूस एक बार फिर हमलावर हो गया है. पिछले सप्ताह के बाद सोमवार को एक बार फिर रूस से कीव पर एक के बाद ताबड़-तोड़ हमले किए, जिससे कीव थर्रा उठा. 

सोमवार को हुआ ताज़ा हमला

कीवः पिछले सप्ताह यूक्रेन के कई शहरों में हुए रूसी हमलों के बाद सोमवार को एक बार फिर मध्य कीव का कई इलाका धमाकों से दहल गया. इस दौरान कईं इमारतों में आग लग गई और लोगों को जान बचाकर भागना पड़ा. हमले में रूसी बलों द्वारा इस्तेमाल किए गए ड्रोन में ईरानी शाहेद ड्रोन शामिल थे. पिछले सप्ताह भी कीव पर जो हमले हुए थे, उनमें ज्यादातर मिसाइलें शामिल थी. हमले में कितने ड्रोन का इस्तेमाल किया गया, इसकी तादाद फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाई है. हमले में हताहतों की संख्या भी अभी सामने नहीं आई है.  

ताजा हमलों में हताहतों की संख्या अभी साफ नहीं  
कीव शहर के मेयर विटाली क्लिचको ने कहा, ’’राजधानी का मध्य शेवचेंको जिला इस हमले से मुतासिर हुआ है. हमले में अपार्टमेंट के कईं ब्लॉक क्षतिग्रस्त हो गए हैं, और एक गैर-आवासीय भवन में आग लग गई. एक इमारत के मलबे से 18 लोगों को जिंदा बचा लिया गया है.’’ एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के एक फोटोग्राफर ने अपने कैमरे में एक ड्रोन की तस्वीर भी कैद की है. हालांकि, हमले में हताहत हुए लोगों के बारे में अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है. 

दुश्मन ने हमारे देश के लोगों को आतंकित कर दिया है
रूस हाल के सप्ताह में यूक्रेन के बिजली केंद्रों सहित बुनियादी ढांचे को लक्षित कर आत्मघाती ड्रोन का बार-बार उपयोग कर रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘पूरी रात और पूरी सुबह, दुश्मन ने हमारे देश के लोगों को आतंकित किया है.’’ कामिकेज ड्रोन और मिसाइलें पूरे यूक्रेन पर हमला कर रही हैं.’’ उन्होंने लिखा, ‘‘दुश्मन हमारे शहर पर हमला कर सकता है, लेकिन हमें कमजोर नहीं कर सकता है.’’ 

दोनेत्स्क क्षेत्र में जारी है दोनों देशों के बीच भीषण लड़ाई 
गौरतलब है कि बीते दिनों क्रीमिया से यूक्रेन को जोड़ने वाले पुल पर बमबारी की गई थी. इसका मकसद रूस से यूक्रेन में सैन्य सामग्री और रसद आपूर्ति को रोकना था. हालांकि, पुल को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा और कुछ घंटों बाद ही इसे फिर खोल दिया गया था. इसके बाद रूस ने इस घटना को यूक्रेन की आतंकवादी कार्रवाई करार देते हुए इसके अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी थी. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इतवार की रात अपने संबोधन में कहा कि दोनेत्स्क क्षेत्र के बखमुट और सोलेदार शहरों के आसपास भारी लड़ाई चल रही थी. 

ऐसी  खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news