रूसी मिसाइल के हमलों से एक बार फिर थर्राई यूक्रेन की राजधानी कीव; 9 की मौत 60 घायल
Advertisement

रूसी मिसाइल के हमलों से एक बार फिर थर्राई यूक्रेन की राजधानी कीव; 9 की मौत 60 घायल

Russian attack on Ukrain Capital: यूक्रेन सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा है कि 75 मिसाइलों को यूक्रेन के ठिकानों की तरफ दागा गया, जिनमें से 41 को वायु रक्षा द्वारा निष्प्रभावी कर दिया गया है. हमले में कई सरकारी इमारतों को नुकसान पहुंचा है. 

कीव में मिसाइल हमले के बाद का दृश्य

कीवः रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई महीनों से जारी युद्ध के कमजोर पड़ने के बाद रूस ने सोमवार को अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव समेत उसके कई शहरों पर मिसाइल से हमले किए. इस दौरान रूस ने यूक्रेन के रिहायशी इलाकों पर जमकर बंबारी की. राजधानी कीव में रूसी हमलों में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई. कीव की सड़कों पर जली हुई गाड़ियों और हमले में बर्बाद हुई इमारतों का मलबा बिखर गया. राजधानी में चारों तरफ दहशत-कोहराम और मातम छा गया. पुलिस ने कहा कि यूक्रेन के कई इलाकों में सुबह हुए हमले में कम से कम 10 लोगों की मौत हुई जबकि करीब 60 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. 

सरकारी इमारतों और रिहाईशी इलाकों को बनाया निशाना 
कीव के मेयर विताली क्लित्चको ने कीव के बीचों-बीच शेवचेंको में विस्फोट होने की जानकारी दी है. इस इलाके में कई सरकारी कार्यालय हैं, जिन्हें रूसी हमले में नुकसान पहुंचा है. कुछ हमले राजधानी के प्रतीकात्मक केंद्र में सरकारी आवासों के पास हुए, जहां संसद और अन्य प्रमुख स्थल स्थित हैं. हमले के बाद कई स्थानीय निवासी सड़कों पर नजर आए और उनमें से कई घायल थे. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना ने यूक्रेन के खिलाफ दर्जनों मिसाइलें और ईरानी निर्मित ड्रोन से हमले किए हैं. यूक्रेन सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा कि 75 मिसाइलों को यूक्रेन के ठिकानों की तरफ दागा गया, जिनमें से 41 को वायु रक्षा द्वारा निष्प्रभावी कर दिया गया है. यूक्रेन की संसद सदस्य लेसिया वासिलेंको ने मध्य कीव में स्थित ‘कीव नेशनल यूनिवर्सिटी’ की मुख्य इमारत के निकट हुए विस्फोट की तस्वीर ट्वीट की है. कीव के अलावा खारकीव, ल्वीव, तेर्नोपिल, खेमेल्नित्स्की, जिथोमिर के अलावा कुछ और शहर रूसी हमले की जद में रहे हैं.

पिछले 7 माह से जारी है दोनों देशों के बीच जंग 
गौरतलब है कि रूसी सेना ने 24 फरवरी को पड़ोसी यूक्रेन पर हमले शुरू किए थे. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है  कि यूक्रेन पर हमले मास्को नियंत्रित क्रीमिया प्रायद्वीप के एक पुल पर हमले समेत कीव की आतंकवादी कार्रवाई के जवाब में किए गए हैं. उन्होंने चेतावनी दी है कि यूक्रेन अगर रूस पर आतंकवादी हमले जारी रखता है, तो मास्को की प्रतिक्रिया उतनी ही घातक होगी. इससे एक दिन पहले ही पुतिन ने शनिवार को रूस को क्रीमिया के कब्जे वाले क्षेत्र से जोड़ने वाले विशाल पुल पर विस्फोट को यूक्रेनी विशेष सेवाओं द्वारा ध्वस्त करने को  आतंकवादी कृत्य करार दिया था.
रूस-यूक्रेन युद्ध को सात महीने से ज्यादा वक्त बीत चुका है और जिन इलाकों को मास्को अपने कब्जे में मिलाने की कोशिश में था वहां कई मोर्चों पर उसे युद्ध के मैदान में यूक्रेन से कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ा है. 

ऐसी  खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news