Ramadan 2023: सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट का आदेश, कल चांद देखने का सुनाया हुक्म
Advertisement

Ramadan 2023: सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट का आदेश, कल चांद देखने का सुनाया हुक्म

Ramadan 2023 Date in India: रमजान का महीना शुरू होने वाला है. हालांकि अभी तारीख कंफर्म नहीं हुई है लेकिन इस बीच सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट की तरफ से चांद देखने को लेकर बड़ा आदेश जारी किया गया है. पढ़िए

Ramadan 2023: सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट का आदेश, कल चांद देखने का सुनाया हुक्म

Ramadan 2023 Date: रमज़ान 2023 नजदीक है. भारत में 23 या फिर 24 फरवरी को पहला रोज़ा होने की उम्मीद है. इसके अलावा सऊदी अरब (Saudi Arab Ramadan) समेत अन्य खाड़ी देशों में 22 और 23 मार्च को पहले रोजा होने की उम्मीद है. सऊदी अरब की तरफ से 22 मार्च को चांद देखने की बात कही गई थी लेकिन अब वहां के सुप्रीम कोर्ट ने रमजान का चांद देखने को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है. 

दरअसल सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी किया है कि 21 मार्च यानी मंगलवार को चांद देखा जाए. एक वेबसाइट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने हुक्म जारी किया है कि चांद देखने वाली कमेटियां 21 मार्च को चांद देखने की कोशिश करें. साथ ही अदालत ने कहा कि मंगलवार को 29 शाबान है. ऐसे में अगर शाबान (रमजान से पहला महीना) 29 दिनों का हुआ था 21 मार्च को रमजान का चांद नजर आएगा और पहला रोजा 22 मार्च को होगा. 

Ramadan 2023: भारत में ये काम करने पर मिलती हैं दुआएं, इस मुस्लिम देश में किया तो लगेगा 22 लाख का जुर्माना

बता दें कि शाबान महीने की पहली तारीख 21 फरवरी को थी. इस हिसाब से मंगलवार यानी 21 मार्च को 29 शाबान माना जाएगा. इसलिए सुन्नत पर अमल करते हुए 21 मार्च को चांद देखने की अपील की गई है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि 21 मार्च को जिन लोगों ने भी देखा हो वो अपने नजदीकी अदालत में अपनी गवाही दार्ज कराएं. 

Ramadan 2023: इफ्तार और सेहरी करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, थकान और प्यास से मिलेगी निजात

भारत में कब है पहला रोजा:
भारत में रमजान के चांद दिखने और पहले रोजे को लेकर अभी भी संशय बरकरार है. क्योंकि दरअसल भारत में 22 मार्च को यानी बुधवार के दिन शाबाद की 29 तारीख होगी. ऐसे में यहां पर 22 मार्च को चांद देखा जाएगा. अगर 22 मार्च को नजर नहीं आता है तो इसका मतलब यह है कि शाबाद का महीना 30 दिनों का है और 23 मार्च की शाम रमजान का चांद नजर आएगा. जिसके बाद 24 मार्च को पहला रोज़ा रखा जाएगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news