Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ की मौत, बकिंघम पैलेस ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1342909

Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ की मौत, बकिंघम पैलेस ने किया ऐलान

Queen Elizabeth Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत हो गई. यह जानकारी शाही घराने की तरफ से जारी की गई है. इससे पहले खबर आई थी कि महारानी सख्त बीमार हैं और वो डॉक्टरों की निगरानी में हैं. 

File PHOTO

Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत की खबर आ गई है. खबरों के मुताबिक उनकी मौत की पुष्टि बकिघंम पैलेस ने की है. शाही परिवार ने बताया है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार दोपहर निधन हो गया. इससे पहले बकिंघम पैलेस की तरफ से महारानी की सेहत खराब होने को लकर बयान जारी किया गया था. जिसके बाद खबरों में दावा किया जा रहा था. उनकी बीमारी की खबर मिलते हुए परिवार के लोग स्कॉटलैंड पहुंच चुके रहे हैं. इनमें उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स, उनकी पत्नी कैमिला, पोते प्रिंस विलियम्स शामिल हैं. 

महारानी की मौत से पहले ही एक खबर वायरल हो रही थी जिसमें उनकी मौत के बाद कब कैसे और क्या होगा, इसका खाका पहले ही तैयार कर लिया गया है.  ताकि किसी भी तरह परेशानी ना हो. उस दस्तावेज के हवाले से खबरों में बताया गया है कि महारानी को उनकी मृत्यु के 10 दिन बाद दफनाया जाएगा. साथ ही उनकी मौत के बाद शहरों में होने वाली भीड़ से किस तरह निपटा जाएगा इसकी भी तैयारी कर ली गई है. इतना ही नहीं वहां खाने और पीने की चीजों की किल्लत ना हो इस सब का इंतेजाम पहले कर लिया गया है. 

लंदन में जन्मी और घर पर ही की पढ़ाई
महारानी एलिजाबेथ ब्रिटेन पर सबसे ज्यादा समय तक राज करने वाली महारानी हैं. उन्होंने करीब 70 साल शासन किया है. उनका जन्म लंदन में ड्यूक-6 व राजमाता रानी एलिज़ाबेथ के यहां पर हुआ था. महारानी की पढ़ाई लिखाई भी घर पर हुई थी. एलिज़ाबेथ को प्राइवेट तौर पर घर पर पढ़ाया लिखाया गया था. 

कब मिली सत्ता
साल 1950 के बाद जॉर्ज जॉर्ज़-6 की तबीयत खराब रहने लगी थी. जिसके चलते ज्यादातर एलिज़ाबेथ उनकी में प्रोग्राम्स में हिस्सा लेने लगीं थी. यानी एलिजाबेथ जॉर्ज-6 की प्रतिनिधित्व किया करती थीं. अक्टूबर 1951 में कनाडा के अपनी यात्रा के दौरान उनकी सहायिका ने अपने साथ उनके रानी होने का एक घोषणापत्र ले गयी थीं. इसके बाद जॉर्ज-6 की मौत के बाद वो 1952 में वहां की शासक बन गईं. 

खबर अपडेट की जा रही है.

 

Trending news