FIFA के लिए कतर की हो रही वाहवाही पर फिरा पानी; आयोजन ने ली 500 मजदूरों की बलि !
Advertisement

FIFA के लिए कतर की हो रही वाहवाही पर फिरा पानी; आयोजन ने ली 500 मजदूरों की बलि !

​ फीफा विश्व कप के आयोजन में बेहतरीन इंतजाम को लेकर जहां एक तरफ कतर की दुनिया भर में वाहवाही हो रही थी, वहीं इस आयोजन को लेकर एक खुलासे ने कतर के सारे तारीफों पर पानी फेर दिया है. कतर अब दुनिया भर के लोगों के निशाने पर आ गया है.

अलामती तस्वीर

Migrants labourers death in  FIFA World Cup 2022 Qatar :​ फीफा विश्व कप के आयोजन में बेहतरीन इंतजाम को लेकर जहां एक तरफ कतर की दुनिया भर में वाहवाही हो रही थी, वहीं इस आयोजन को लेकर एक खुलासे ने कतर के सारे तारीफों पर पानी फेर दिया है. कतर अब दुनिया भर के लोगों के निशाने पर आ गया है. दरअसल, कतर में इस आयोजन को लेकर कई सालों से चल रही तैयारी में 400 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई थी. कतर के एक आला अफसर ने पहली बार टूर्नामेंट से जुड़े मजदूरों की मौत के आंकड़े को ‘400 से 500 के बीच’ बताया है जो दोहा की तरफ से इससे पहले बताई गई किसी भी आंकड़े से काफी ज्यादा है.

कतर ने स्वीकारी 400 से 500 के बीच मजदूरों के मरने की बात 
कतर की ‘डिलीवरी और लीगेसी’ से जुड़ी एक समिति के महासचिव हसन अल-थावाडी ने ब्रिटिश पत्रकार पियर्स मोर्गन को दिए एक इंटरव्यू में यह आंकड़ा साझा किया है. मोर्गन ने इंटरव्यू का एक अंश ऑनलाइन डाला है, जिसमें वह हसन से पूछते हैं, ‘‘विश्व कप से जुड़े कार्य करने के नतीजे में प्रवासी श्रमिकों की मौत से जुड़ा ईमानदार, असली आंकड़ें क्या है?’’ हसन ने कहा, ‘‘अनुमान के मुताबिक, 400 के आसपास हैं या 400 और 500 के बीच. मेरे पास सटीक तादाद नहीं है.’’ इन आंकड़ों पर इससे पहले सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं की गई थी. 2014 से 2021 के आखिर तक की शीर्ष समिति की रिपोर्ट में सिर्फ विश्व कप की मेजबानी करने वाले स्टेडियमों के निर्माण और नवीनीकरण में शामिल मजदूरों की मौत की तादाद शामिल है.

जारी किए गए आंकड़ों में मौतों की कुल तादाद 40 बताई गई है. इनमें से 37 मौत को कतर काम से इतर की घटनाओं के तौर पर दर्ज किया गया है, जैसे कि दिल का दौरा पड़ना, जबकि तीन मौत कार्यस्थल की घटनाओं से जुड़ी हुई है. एक रिपोर्ट में महामारी के बीच कोरोना वायरस से एक मजदूर की मृत्यु को अलग से लिस्ट किया गया है. 

200 अरब डॉलर से ज्यादा रकम हुई है खर्च 
इसने मानवाधिकार समूहों द्वारा कतर की आलोचना और तेज होने की आशंका है. इससे पहले भी मानवाधिकार समूह पश्चिम एशिया के पहले विश्व कप की मेजबानी करने के लिए 200 अरब डॉलर से ज्यादा के स्टेडियम, मेट्रो लाइन और टूर्नामेंट के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के निर्माण के दौरान प्रवासी श्रमिकों की मौत के आंकड़े के लिए कतर की आलोचना करते रहे हैं. हालांकि, महासचिव हसन अल-थावाडी  शीर्ष समिति और कतर की सरकार ने मंगलवार को प्रतिक्रिया के आग्रह पर कोई जवाब नहीं दिया. 

Zee Salaam

Trending news