भारत-बांग्लादेश के बीच नए रिश्तों की शुरूआत; पीएम मोदी- शेख़ हसीना ने फ्रेंडशिप पाइपलाइन का किया उद्घाटन
Advertisement

भारत-बांग्लादेश के बीच नए रिश्तों की शुरूआत; पीएम मोदी- शेख़ हसीना ने फ्रेंडशिप पाइपलाइन का किया उद्घाटन

India Bangladesh Friendship: भारत और बांग्लादेश की दोस्ती के बीच अब एक नया अध्याय जुड़ गया है. शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख़ हसीना ने संयुक्त रूप से भारत-बांग्लादेश फ्रेंडशिप पाइपलाइन का उद्घाटन किया.

भारत-बांग्लादेश के बीच नए रिश्तों की शुरूआत; पीएम मोदी- शेख़ हसीना ने फ्रेंडशिप पाइपलाइन का किया उद्घाटन

India-Bangladesh Friendship Pipeline: भारत और बांग्लादेश के दरमियान रिश्तों की नई इबारत लिखी जा रही है. शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख़ हसीना ने भारत-बांग्लादेश फ्रेंडशिप पाइपलाइन का उद्घाटन किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए आयोजित इस प्रोग्राम में शेख़ हसीना मौजूद रहीं. इस मौक़े पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत  और बांग्लादेश के रिश्ते को लेकर नए दौर की शुरुआत हुई है. पीएम ने कहा हमने सितंबर 2018 में इसकी बुनियाद रखी थी और आज पीएम शेख़ हसीना के साथ इसका उद्घाटन किया गया.

भारत-बांग्लादेश के रिश्तों का नया अध्याय: पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख़ हसीना ने उत्तरी बांग्लादेश में डीज़ल की सप्लाई को यक़ीनी बनाने के लिए 377 करोड़ की लागत से तैयार 'भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन' का इफ़्तेताह किया. इस प्रोडजेक्ट के बाद भारत से बांग्लादेश को डीज़ल सप्लाई में ख़र्च कम होगा और कार्बन उत्सर्जन भी घटेगा. इस मौक़े पर पीएम मोदी ने कहा कि इस पाइपलाइन से भारत-बांग्लादेश के रिश्तों का नया अध्याय शुरू होगा. पीएम ने कहा कि इस वक़्त, भारत से बांग्लादेश को डीज़ल आपूर्ति 512 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग से की जाती है. 131.5 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन से असम में नुमालीगढ़ से बांग्लादेश तक हर साल 10 लाख टन डीज़ल की सप्लाई की जाएगी.

 

"बांग्लादेश के विकास को रफ़्तार मिलेगी"
पीएम मोदी ने कहा, "इस पाइपलाइन से बांग्लादेश के विकास को नई रफ़्तार मिलेगी और दोनों देशों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए का यह बेहतरीन मिसाल साबित होगी. दोनों देशों के बीच ऊर्जा व्यापारप का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, कि भारत और बांग्लादेश के दरमियान पेट्रोलियम व्यापार एक अरब डॉलर को पार कर चुका है. पीएम ने कहा कि बांग्लादेश इस क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा कारोबारी हिस्सेदार रहा है. इस फ्रेंडशिप पाइपलाइन से दोनों देशों के बीच जारी ऊर्जा सहयोग के साथ ही बांग्लादेश के विकास और ख़ास तौर पर कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा.

Watch Live TV

Trending news