PM मोदी और रूस के राष्ट्रपति के बीच फोन पर हुई चर्चा; पुतिन ने G20 समिट पर कही ये बात
Advertisement

PM मोदी और रूस के राष्ट्रपति के बीच फोन पर हुई चर्चा; पुतिन ने G20 समिट पर कही ये बात

India-Russia Relations: प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दरमियान फोन पर बातचीत हुई. दोनों लीडरों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई.

 

PM मोदी और रूस के राष्ट्रपति के बीच फोन पर हुई चर्चा; पुतिन ने G20 समिट पर कही ये बात

PM Modi Telephone Conversation With Putin: पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सोमवार को फोन पर बातचीत की. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, टेलीफोन पर हुई इस चर्चा के दौरान रूस के राष्‍ट्रपति ने 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले G20 समिट में हिस्सा नहीं लेने की बात कही.  राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को बताया कि इस मीटिंग में रूस की तरफ से प्रतिनिधित्व करने की जिम्मेदारी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को दी गई है. रूस के फॉरेन मिनिस्टर जी20 की मीटिंग में शिरकत करेंगे.

पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति पुतिन के बीच फोन पर चर्चा
रूस के इस फैसले पर अपनी रजामंदी जाहिर करते हुए पीएम मोदी ने भारत की जी20 की मेजबानी के तहत तमाम पहलों के लिए रूस की लगातार हिमायत के लिए राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का शुक्रिया अदा किया. पीएम मोदी और पुतिन के दरमियान फोन पर हुई चर्चा के हवाले से PMO ने बताया कि दोनों लीडरों के बीच कई अहम मुद्दों पर  बातचीत हुई. दोनों लीडरों ने द्विपक्षीय सहयोग के कई ईशूज पर प्रगति की समीक्षा की और जोहान्सबर्ग में हाल ही में हुए ब्रिक्स समिट के बारे में अपने ख्यालात का इजहार किया. इसके अलावा पुतिन ने पीएम मोदी को चंद्रयान-3 के मिशन की कामयाबी के लिए मुबारकबाद दी.

 

9-10 सितंबर को G-20 समिट
बता दें कि, 26 अगस्त को रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बताया था कि, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत दौरे का कोई मंसूबा नहीं हैं. उनका ध्यान एक विशेष सैन्य अभियान पर है. दिल्‍ली में अगले महीने यानी सितंबर की 9 और 10 सितंबर को जी-20 समिट का आयोजन होने जा रहा है. इसमें दुनिया के कई ताकतवर देशों के प्रमुखों को शिरकत करना है, हालांकि पुतिन इस समिट में शामिल नहीं होंगे. बता दें कि भारत इस बार G20 की मेजबानी कर रहा है.

Watch Live TV

Trending news