नेपाल में नई सरकार के गठन को लेकर प्रधानमंत्री देउबा और प्रचंड के बीच बनी सहमति
topStories0hindi1459337

नेपाल में नई सरकार के गठन को लेकर प्रधानमंत्री देउबा और प्रचंड के बीच बनी सहमति

PM Deuba and Pushp Kamal dahal Prachanda agree to form new govt in Nepal: नेपाल में अभी तक प्रत्यक्ष मतदान चुनाव प्रणाली के तहत 150 सीट के नतीजों का ऐलान हो गया है, जिनमें से नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 82 सीट पर जीत हासिल हुई है.

 

नेपाल में नई सरकार के गठन को लेकर प्रधानमंत्री देउबा और प्रचंड के बीच बनी सहमति

काठमांडूः नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) के प्रमुख पुष्पकमल दहल प्रचंड ने शनिवार को एक बैठक करने के बाद अपने पांच-दलीय सत्तारूढ़ गठबंधन को जारी रखते हुए नेपाल में नई सरकार बनाने पर सहमति जताई है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री देउबा और पुष्पकमल दहल प्रचंड ने काठमांडू में प्रधानमंत्री आवास पर मुलाकात की थी. सीपीएन-माओवादी सेंटर के स्थाई समिति के सदस्य गणेश शाह ने बताया कि बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करने के बाद नई सरकार के गठन की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया है. गणेश शाह ने कहा, ‘‘मौजूदा सत्तारूढ़ गठबंधन को जारी रखने के लिए दोनों नेताओं के बीच सहमति बन गई है.’’ 

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने शनिवार को नेपाल के संसदीय चुनाव में अपनी बढ़त बनाए रखी थी. अभी तक प्रत्यक्ष मतदान चुनाव प्रणाली के तहत 150 सीट के नतीजों का ऐलान हो गया है, जिनमें से नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 82 सीट पर जीत हासिल हुई है.
गौरतलब है कि देश की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की 165 सीट का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली से होता है, जबकि बाकी के 110 सीट का चुनाव आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिए होता है. सदन में स्पष्ट बहुमत हासिल करने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को 138 सीट की जरूरत होती है. प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव इतवार को हुए थे और वोटों की गिनती सोमवार को शुरू हुई थी. वहीं, जारी मतगणना के बीच नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने देश के शीर्ष राजनेताओं से मुलाकात की है.

Zee Salaam

Trending news