Advertisement
photoDetails0hindi

वो 7 खतरनाक एयरपोर्ट, जहां लैंडिंग से पहले लोगों की कांप जाती है रूह, कई पायलट्स नहीं लेते रिस्क

World's Dangerous Airports: आपने दुनिया की कई खतरनाक जगहों के बारे में तो ज़रूर सुना होगा. जैसे खतरनाक रोड, खतरनाक पहाड़ी और भी बहुत कुछ. लेकिन आज हम आपको बताएंगे दुनिया के कुछ बेहद ख़तरनाक रनवे वाले एयरपोर्ट्स के बारे में. दुनिया के अलग-अलग देशों के एयरपोर्ट के रनवे इतने ख़तरनाक हैं कि आप एक बार ऊपर वाले को ज़रूर याद करेंगे. सबसे ख़तरनाक रनवे टेबलटॉप रनवे होता है जो किसी पहाड़ी या पठार पर बना होता है, और इसके एक या दोनों साइड खाई होती है.

 

Princess Juliana International Airport

1/6
Princess Juliana International Airport

Princess Juliana International Airport: यह कैरिबियाई आइलैंड Saint Martin शहर में है. इसका रनवे समुद्र के किनारे के बिल्कुल पीछे बना है. इसपर Boeing 737 जैसे बड़े हवाई जहाज़ों को नहीं उतारा जा सकता. इसके रनवे की लंबाई लगभग 7500 फुट है. इसपर लैंड या टेकऑफ करने वाले प्लेन्स बीच पर नहा रहे लोगों के ऊपर से होकर जाता है.

Paro International Airport

2/6
Paro International Airport

Paro International Airport: यह भूटान का इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. यह बहुत ही ख़तरनाक एयरपोर्ट्स में से एक है. यहां कुछ ही पायलट्स को प्लेन लैंडिंग की परमिशन दी जाती है और लैंडिंग के लिए खास ट्रेनिंग दी जाती है. इस एयरपोर्ट के चारों तरफ पहाड़ों से घिरा है और यह sea level से करीब 7364 फीट की ऊंचाई पर है. लैंडिंग से पहले यहां पहाड़ों पर बने घरों का भी ख़याल रखना पड़ता है.

 

Cristiano Ronaldo International Airport

3/6
Cristiano Ronaldo International Airport

Cristiano Ronaldo International Airport: यह पुर्तगाल के सांता क्रूज़ शहर में है. अटलांटिक ओशन में होने की वजह से यहां हवाएं काफी तेज़ चलती हैं जिससे लैंडिंग या टेकऑफ करने में बहुत ख़तरा होता है. इसे Madeira Airport और Funchal Airport नाम से भी जाना जाता है.

Ronald Reagan Washington National Airport

4/6
Ronald Reagan Washington National Airport

Ronald Reagan Washington National Airport: इस एयरपोर्ट के आस-पास कई ऊंची-ऊंची बिल्डिंग्स हैं. जिनमें White House भी शामिल है. इसपर टेकऑफ और लैंडिंग के वक्त पायलट को शार्प टर्न लेना पड़ता है ताकि बिल्डिंग्स से प्लेन को टकराने से बचाया जा सके. टेकऑफ के कुछ ही सेकेंड के बाद पायलट को टर्न लेना होता है.

Tenzing-Hillary Airport

5/6
Tenzing-Hillary Airport

Tenzing-Hillary Airport: यह नेपाल में है. इस एयरपोर्ट पर प्लेन लैंड करना काफी ख़तरनाक होता है. इसका रनवे करीब 460 मीटर का है और इसके पास में लगभग 600 मीटर गहरी खाई है. साथ ही यह पहाड़ों के बीच मौजूद है. यहां सिर्फ छोटे प्लेन्स को ही लैंड करने दिया जाता है. इसे दुनिया का सबसे ख़तरनाक एयरपोर्ट भी माना जाता है. इसे Lukla Airport भी कहते हैं.

Kullu-Manali Airport

6/6
Kullu-Manali Airport

Kullu-Manali Airport: यह काफी छोटा एयरपोर्ट है. यह चारों तरफ से ऊंची पहाड़ियों से घिरा हुआ है. इसके रनवे की लंबाई 1000 मीटर से भी कम है. यह लगभग समुद्र तल से 2500 मीटर की ऊंचाई पर है. जब यहां तेज़ हवाएं नहीं चल रही होतीं तभी पायलट इसपर लैंडिंग या टेकऑफ कर सकता है.