Pakistan News: पाक के बिगड़ रहे हैं हालात; IMF और पेट्रोल के अलावा देश फेस कर रहा है ये दिक्कतें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1567130

Pakistan News: पाक के बिगड़ रहे हैं हालात; IMF और पेट्रोल के अलावा देश फेस कर रहा है ये दिक्कतें

Pakistan News: पाकिस्तान इस वक्त बुरे दौर से गुजर रहा है. महंगाई के अलावा लोगों की कई और दिक्कतें भी हैं. पाकिस्तान को आईएमएफ ने अभी फंड नहीं दिया है और दूसरी ओर पेट्रोल के दाम भी आसमान छू रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर

Pakistan News: पाक के बिगड़ रहे हैं हालात; IMF और पेट्रोल के अलावा देश फेस कर रहा है ये दिक्कतें

Pakistan News: पाकिस्तान इस वक्त बुरी कंडीशन (pakistan crisis) से जूझ रहा है. पाक की करंसी (pakistan currency) डॉलर  के मुकाबले कर चुकी है. आईएमएफ (imf pakistan) ने अभी देश को फंड देने को लेकर सभी कुछ साफ नहीं किया है. आपको जानकारी के लिए बता दें पाकिस्तान की आर्थिक व्यवस्था बेहद बुरे दौर से गुजर रही है. देश के पास आयात करने के लिए पैसा खत्म हो चुका है.

विरोध में उतर रहे हैं लोग

पाकिस्तान जैसे-जैसे कंगाल हो रहा है वैसे-वैसे हुकूमत के खिलाफ आवाजें बुलंद होती जा रही हैं. देश के नागरिक सड़कों पर विरोध के लिए इकट्ठा हो रहे हैं. महीनों के लिए, दुनिया का पांचवां सबसे अधिक आबादी वाला देश एक कर्ज डिफ़ॉल्ट के करीब पहुंच गया है, महंगाई 48 साल के उच्चतम स्तर पर है. विदेशी मुद्रा भंडार एक महीने से कम के आयात को कवर कर सकता है.

आईएमएफ ने कहा विचार करेंगे (Pakistan IMF)

हाल ही में आईएमएफ का एक डेलीगेशन पाकिस्तान पहुंचा था और वहां के हालात का जायजा लिया था. जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि शायद आईएमएफ पाक को कर्ज दे देगा. लेकिन अब आईएमएफ ने भी बोल दिया है कि वह इस मसले पर विचार करेगा. लेकिन अगर आईएमफ भी पाक को कर्ज दे देता है तो ये भी पाकिस्तान की समस्या को निजात नहीं दिला पाएगा.

यह भी पढ़ें: मस्जिद अल हरम में रुकी शख्स के दिल की धड़क, इस तरह मेडिकल टीम ने बचाई जान

 

पाकिस्तान की समस्या क्या है? (Pakistan Crisis)

इस्लामिक मुल्क पाकिस्तान की समस्या को समझने के लिए ब्लूमबर्ग ने पाकिस्तान की आम आवाम से बात की जिसमें लोगों ने अलग-अलग राय रखी है. एक शख्स कहता हैृ- 'चहल-पहल भरे बंदरगाह शहर कराची में बढ़ती महंगाई ने स्थानीय कारोबार को चौपट कर दिया है. इस सर्दी में रेस्तरां में बिक्री 50% कम हो गई है.

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के लिए बढ़े दाम (Pakistan Petrol Price)

पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल (Pakistan Petrol Price) के दामों में भी इजाफा हुआ है. सरकार ने पिछले महीने कीमतें बढ़ाकर 262 रुपये प्रति लीटर कर दी है, जिससे कई लोगों को आने-जाने में कटौती करनी पड़ रही है. वहीं रेस्तरां में इस्तेमाल होने वाली गैस में भी बढ़ोतरी की गई है. कराची के एक व्यस्त हिस्से में एक गैस स्टेशन, टोटल पार्को पाकिस्तान लिमिटेड पूरी तरह खाली है.

इस पेट्रोल पंप के मैनेजर इरफ़ान अली कहते हैं कि जब पेट्रोल 200 रुपये लीटर जाता था तो वह एक दिन में 15,000 लीटर बेचता था. अब, लगभग 250 रुपये प्रति लीटर ईंधन के साथ यह संख्या घटकर 13,000 रह गई है. उन्होंने कहा कि व्यापार के लिए प्रतिस्पर्धा भयंकर है. अली ने कहा, "हम अपने मार्जिन से प्रबंधन कर रहे हैं, ताकि हमें अपने कर्मचारियों की छंटनी ना करनी पड़े. "महंगाई निश्चित रूप से बेरोजगारी बढ़ाएगी."

यह भी पढ़ें: Turkey Earthquake:भूकंप आने के कई दिनों बाद मलबे से निकल रही ज़िंदगी, अपनों ने नहीं छोड़ी आस

पिछले साल बाढ़ ने मचाई थी तबाई

आपको जानकारी के लिए बता दें पिछले साल बाढ़ ने देश में काफी बुरी तरह तबाही मचाई थी. इस बाढ़ में 1300 से ज्यादा लोगों की जान गई थी, और तरीबन $30 billion डॉलर का पाक को नुकसान सहना पड़ा था.

Trending news