Pakistan Foreign Minister: बिलावल भुट्टो ज़रदारी का रूस दौरा; विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मीटिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1550719

Pakistan Foreign Minister: बिलावल भुट्टो ज़रदारी का रूस दौरा; विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मीटिंग

Bilawal Bhutto Zardari: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ज़रदारी दो दिवसीय रूस दौरे पर मॉस्को पहुंचे.जहां सोमवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक की. दोनों के बीच कई अहम बातों पर चर्चा हुई.

Pakistan Foreign Minister: बिलावल भुट्टो ज़रदारी का रूस दौरा; विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मीटिंग

Bilawal Visit to Russia: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ज़रदारी दो दिवसीय रूस दौरे पर मॉस्को पहुंचे. जहां सोमवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक की. इस मौक़े पर बिलावल भुट्टो ज़रदारी ने उम्मीद ज़ाहिर कि रूस की ''कूटनीति की मज़बूत परंपरा'' उसे यूक्रेन विवाद के शांतिपूर्ण समाधान में मदद करेगी. मॉस्को की अपनी पहली यात्रा पर आए बिलावल का लक्ष्य रूस के साथ आर्थिक और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए रियायती तेल की मांग करना है.उन्होंने यहां रूस के विदेश मंत्री  सर्गेई लावरोव से मुलाकात के बाद यह टिप्पणी की. यह बयान ऐसे समय में आया है जब यूक्रेन में रूस के सैन्य संघर्ष ने 11 महीने से अधिक समय के बाद समाप्त होने का कोई संकेत नहीं दिया है.

पाक-रूस के रिश्तों की बड़ी अहमियत:बिलावल
बिलावल ने लावरोव के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौराम उन्होंने कहा कि "हमारा दृढ़ विश्वास है कि सभी विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से हल किया जा सकता है और ऐसी कोई बाधा नहीं है जिसे कूटनीति पार नहीं कर सकती है. यूक्रेन का विवाद कोई अलग मसला नहीं है. बिलावल ने कहा कि पाकिस्तान जैसे विकासशील देश आर्थिक प्रभाव के संदर्भ में संघर्ष के नकारात्मक परिणामों का सामना कर रहे हैं. बिलावल ने उम्मीद जताई कि रूस की "कूटनीति की मजबूत परंपरा संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान को प्राप्त करने में मदद करेगी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान रूस को पश्चिम, दक्षिण और मध्य एशिया में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी मानता है और पाकिस्तान रूसी संघ के साथ उच्च स्तरीय संपर्क बनाए रखेगा.

दोस्ताना माहौल में हुई बात: पाक
बिलावल ने कहा, "हमारा लक्ष्य अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के सामान्य लक्ष्यों को साकार करने में रूस के साथ सहयोग जारी रखना है. यहां अपनी पहली मुलाकात के बारे में मीडिया को अवगत कराते हुए बिलावल ने कहा कि उनकी 'दोस्ताना' और 'विस्तृत' चर्चा में द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय मामलों के सभी पहलुओं को शामिल किया गया.रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बिलावल के साथ बातचीत के बाद मीडिया को बताया कि इस बीच, मास्को और इस्लामाबाद आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में व्यावहारिक बातचीत जारी रखने पर सहमत हुए हैं.

Watch Live TV

Trending news