Pakistan: बाढ़ की वजह से लाखों लोग प्रभावित; हज़ारों लोगों के सामने खाने की परेशानी
Advertisement

Pakistan: बाढ़ की वजह से लाखों लोग प्रभावित; हज़ारों लोगों के सामने खाने की परेशानी

Pakistan Flood Situation: पिछले दिनों पाकिस्तान में सैलाब की ज़बरदस्त तबाही देखने की मिली. इस बाढ़ की वजह से लाखों लोग परेशानी का सामना करने पर मजबूर हैं. पढ़िए पूरी ख़बर.

Pakistan: बाढ़ की वजह से लाखों लोग प्रभावित; हज़ारों लोगों के सामने खाने की परेशानी

Pakistan Flood Situation: दुनिया में जब भी क़ुदरत का कोई क़हर आता है तो उसका असर हज़ारों लोगों के जीवन पर पड़ता है. पिछले दिनों पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने सैलाब की वजह से जो परेशानी उठाई, उससे हम सब परिचित हैं. हालात यह हैं कि अभी तक पाकिस्तान के कई ज़िलों में बाढ़ का पानी नहीं उतरा है, जिसकी वजह से लाखों लोग परेशानी का सामना करने पर मजबूर हैं. यूनाइटेड नेशंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ पाकिस्तान में 80 लाख लोग अभी भी सैलाब के पानी में फंसे हुए हैं. तक़रीबन 6 लाख से ज़्यादा बच्चों को पोलियो वैक्सीन नहीं मिल पाई है. पीने के लिए साफ़ पानी नहीं मिलने की वजह से बच्चे डायरिया और दूसरी बड़ी बीमारियों का ख़तरा झेल रहे हैं. 

 मलेरिया के मामलों में कमी: WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक़ सितंबर के बाद से मलेरिया के मामलों में कमी दर्ज की गई है. जिसमें बलोचिस्तान में 25 फ़ीसद, ख़ैबर-पख़्तूनवां में 58 फीसद और सिंध में 67 फीसद की कमी देखी गई. हालांकि, अवाम के सामने खाने-पीने की चीज़ों का ख़तरा अभी भी बरक़रार है. तक़रीबन 11 लाख लोगों को खाने के लिए सामान नहीं मिल रहा है और उनके सामने एक बड़ी परेशानी पैर पसारे खड़ी है. इस दरमियान यह अंदेशा भी ज़ाहिर किया जा रहा है कि जनवरी से मार्च 2023 के बीच खाने के सामान का बोहरान देखा जा सकता है.

1700 से ज़्यादा लोगों की मौत
पाकिस्तान में इस साल बारिश और ग्लेशियरों के पिघलने की वजह से ज़बरदस्त बाढ़ का क़हर नज़र आया. इस सैलाब की वजह से तक़रीबन 3 करोड़ से ज़्यादा लोगों की ज़िंदगी मुतास्सिर हुई. हज़ारों की तादाद में लोग बेघर हो गए. पाकिस्तान में आए सैलाब की वजह से 1700 से ज़्यादा लोग मौत के मुंह में चले गए. लोगों की जान के नुक़सान के अलावा पाकिस्तान को सड़कों, पुलों और इमारतों जैसे बुनियादी ढांचें को लेकर भी भारी नुक़सान का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान की इकानॉमी की हालत ठीक नहीं मानी जा रही थी और अब माना जा रहा है कि पाकिस्तान को सैलाब के सितम की वजह से तक़रीबन 30 बिलियन डॉलर से ज़्यादा का नुक़सान हुआ है.

Watch Live TV

Trending news