पाक मूल के MP साजिद और रहमान का ऋषि सुनक को समर्थन; शर्मा और प्रीति जॉनसन के मुरीद!
Advertisement

पाक मूल के MP साजिद और रहमान का ऋषि सुनक को समर्थन; शर्मा और प्रीति जॉनसन के मुरीद!


Pak origin MPs Sajid and Rehman support Rishi Sunak: भारतीय मूल की पार्टी की सांसद प्रीति पटेल (Preeti Patel), आलोक शर्मा (Alok Sharma) और शैलेश वारा (Shailesh Vara) ने जहाँ बोरिस जॉनसन को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है वहीँ पाकिस्तानी मूल के दो सांसदों साजिद और रहमान (Sajid Jawed and Rahman Chisti) ने सुनक को अपना समर्थन देने का वादा किया है. 

पाकिस्तानी मूल के कंजरवेटिव सांसद रहमान चिश्ती , भारतीय मूल के ऋषि सुनक और पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद

लंदनः भारतीय मूल के ब्रिटेन के कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल होने से मुकाबला काफी जबरदस्त हो गया है. एक तरफ सुनक ने जहां दावा किया है कि उनके समर्थन में पार्टी के 130 से ज्यादा सांसद हैं, वहीं जॉनसन खेमे का भील दावा है कि उनके साथ अभी 100 सांसद हैं और बहुत जल्द उन्हें अन्य सांसदों का भी समर्थन मिल जाएगा. 
हालांकि, सूत्रों की माने तो बोरिस जॉनसन के पक्ष में अभी बहुत ज्यादा सांसद नहीं हैं, उन्हें घोषित तौर पर अभी सिर्फ 50 सांसदों का समर्थन मिला है. वैसे, अब प्रधानमंत्री के उम्मीदवारों के समर्थन में सांसद खुल के बोलने लगे हैं.

यहां सबसे ज्यादा दिलचस्प ये हैं कि भारतीय मूल की पार्टी की सांसद और बोरिस जॉनसन सरकार में मंत्री रह चुकी भारतीय मूल की प्रीति पटेल (Preeti Patel) ने जहां प्रधानमंत्री के तौर पर भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) का समर्थन करने के बजाए उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Borish Johnson) को समर्थन करने का वादा किया है. 
वहीं, दूसरी तरफ प्रमुख पाकिस्तानी मूल के कंजरवेटिव सांसद ऋषि सुनक को यूके के प्रधानमंत्री पद के लिए समर्थन दे रहे हैं, जबकि भारतीय मूल के कुछ दूसरे सांसद भी बोरिस जॉनसन का समर्थन कर रहे हैं.

ऋषि सुनक के पीछे खड़े होने वालों में साजिद जाविद (Sajid Jawed) शामिल हैं, जो पूर्व में ब्रिटिश सरकार में राजकोष के गृह सचिव और चांसलर के रूप में कार्य कर चुके हैं, वहीं रहमान चिश्ती (Rahman Chishti), जो पहले ज्यूनियर मिनिस्टर रह चुके हैं, उन्होंने भी सुनक को समर्थन देने का वादा किया है. 

दूसरी तरफ देखें तो बोरिस जॉनसन खेमे में सांसद प्रीति पटेल (Preeti Patel) हैं, जो बोरियस की सरकार में गृह सचिव रह चुकी हैं. इसके अलावा आलोक शर्मा (Alok Sharma), जो पिछली दो यूके सरकारों में कैबिनेट मंत्री रहे हैं, और शैलेश वारा (Shailesh Vara), जिनका भारतीय कंजर्वेटिव सांसदों में सांसद के रूप में सबसे लंबा कार्यकाल रहा है, दोनों ने जॉनसन को समर्थन देने का वादा किया है. 

निवर्तमान लिज ट्रस सरकार में कैबिनेट मंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री जॉनसन के समर्थक जैकब रीस-मोग ने बताया है कि जॉनसन प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं. यह साफ नहीं है कि जॉनसन को 100 सांसदों का समर्थन अभी हासिल है या नहीं ? यह संख्या प्रधानमंत्री बनने के लिए एक न्यूनतम आंकड़ा है, लेकिन कंजर्वेटिव होम वेबसाइट के मुताबिक, सुनक के पक्ष में प्रधानमंत्री पद के लिए पर्याप्त समर्थन है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news