Pak Army Chief: नए आर्मी चीफ से क्यों डर रहे हैं इमरान खान? छोड़ना पड़ सकता है देश
Advertisement

Pak Army Chief: नए आर्मी चीफ से क्यों डर रहे हैं इमरान खान? छोड़ना पड़ सकता है देश

Pak Army Chief: पाकिस्तान को नया आर्मी चीफ मिल गया है. राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने भी इस पर अपनी रज़ामंदी का इज़हार कर दिया है. इस सब के बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान डरे हुए हैं. जानिए क्यों

File PHOTO

PAKISTAN POLITICS : आसिम मुनीर को नया आर्मी चीफ बनाकर शहबाज़ शरीफ ने शह और मात का दांव चल दिया. अब इमरान का सियासी करियर खत्म होने की बातें चल रही हैं. पाकिस्तान में ऐसी बातें भी चल रही हैं कि नवाज़ शरीफ की तरह इमरान ख़ान भी लंदन शिफ्ट हो सकते हैं. पाकिस्तान में मुश्किल आने पर अक्सर नेताओं को देश निकाला दिया जाता है. पिछले 24 घंटे से इमरान ख़ान को जो डर था वो अब सच हो गया है. पाकिस्तान में अगले साल चुनाव होने वाले हैं और वहां ये रिवायत रही है कि आर्मी चीफ जिसके साथ होता है,सरकार उसी पार्टी की बनती है. इमरान के परेशानी नज़र भी आई. आर्मी चीफ़ के इंतख़ाब के लेकर इमरान ये कहा था कि ये जो कर रहे हैं, इसका सबसे बड़ा नुकसान क्या है. जो भी नवाज़ शरीफ अपना आदमी लेकर आएग, जिसको भी वो चूज करेगा. वो पहले दिन से कंट्रोवर्सियल हो जाएगा. क्योंकि वो नवाज़ शरीफ का आदमी हो जाएगा. इमरान ने मजडीद कहा था कि हमें तो इन्होंने ऐसे रखा है जैसे कोई विदेशी दुश्मन हैं. ये उम्मीद ये कर रहा है कि मैं अपना आदमी लेकर आउंगा जो इमरान ख़ान को और पीटीआई को खत्म करेगा.

पाकिस्तान में शुरु हो सकती है नई जंग
पाकिस्तान में नई वॉर शुरु होने की बातें हो रही हैं. इमरान ख़ान का आज़ादी मार्च अभी जारी है. दावा है कि नए आर्मी चीफ पर प्रेशर बनाने के लिए वो 26 नवंबर को रावलपिंडी में रैली करेंगे. रावलपिंडी में ही पाकिस्तान आर्मी का हेडक्वार्टर है. इमरान का वादा है कि 26 नवंबर को ऐसी रैली होगी जैसा पाकिस्तान के इतिहास में आजतक नहीं हुई.  इमरान ख़ान पहले ही धमकी दे चुके हैं कि अगर चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ तो वो पूरा मुल्क जाम कर देंगे. तो क्या पाकिस्तान में सियासी संकट गहराने वाला है ? आपको याद होगा कि पाकिस्तान के वज़ीरे दिफ़ा (रक्षा मंत्री) ने पहले ही इमरान ख़ान को चेतावनी दी थी कि नए आर्मी चीफ़ की नियु्कति का अमल पूरा होते ही उनकी इत्तेहाद (गठबंधन) की सरकार इमरान ख़ान से निबट लेगी.

नए आर्मी चीफ़ से क्यों डरे हैं इमरान ?
अब सवाल ये है कि आख़िर आईएसआई के बदनाम जनरल से इमरान क्यों डरे हुए हैं. इसकी वजह समझिए. 29 नवंबर को जनरल बाजवा रिटायर होंगे और लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर पाकिस्तान के नए आरमी चाफ़ बनेंगे. अब पाकिस्तान में चर्चा शुरु हो गई है कि आसिम मुनीर के आते ही इमरान का खेल खत्म हो जाएगा. आसिम मुनीर के साथ इरान ख़ान के टर्म अच्छे नहीं हैं. आसिम मुनीर को इमरान ख़ान का मुख़ालिफ़ माना जाता है. इस लिहाज़ से आसिम का आर्मी चाफ़ बनना इमरान के लिए बुरी ख़बर है. आपको बता दें कि जब ले. जनरल मुनीर डीजी आईएसआई थे तब इमरान ख़ान ने पंजाब में ख़राब हालात का हवाला देते हुए उन्हे ओहदे से हटा दिया था. इमरान ख़ान ने हर मुमकिन कोशिस की की जनरल बाजवा के बाद मुनीर को आर्मी चाफ़ ना बनाया जाए. इमरान चाहते थे कि जनरल बाजवा का ही मुद्दतकार (कार्यकाल) बढ़ा दिया जाए. लेकिन इमरान ये ये कोशिश पूरी तरह से नाकाम साबित हुई और जनरल आसिम मुनीर को ही फौज की कमान दे दी गई. इमरान की मुख़ालिऱ़ पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ का कहना है कि जवरल मुनीर ही इमरान ख़ान को धूल चटा सकते हैं.

कुल मिलाकर इमरान के कट्टर दुश्मन को आर्मी चीफ बनाकर शहबाज़ ने इमरान ख़ान को बेचैन कर दिया है. इमरान अपनी पसंद का सेना प्रमुख चाहते थे क्योंकि पाकिस्तान में किसी भी वक्त चुनाव का ऐलान हो सकता है और पाकिस्तान में आर्मी चीफ जिसके साथ होता है,सरकार उसी पार्टी की बनती है. ज़ाहिर है आर्मी चीफ़ बनकर मुनीर इमरान को सबक़ सिखाने की कोशिश कर सकते हैं. इतना ही नहीं है, इमरान ख़ान पहले ही सरकार और फौज के ख़िलाफ़ महाज़ कोल चुके हैं. ऐसे में अंदाज़ा लगाना मुस्किल नहीं है कि इमरान ख़ान के लिए जनरल मुनीर कितनी बड़ी मुसीबत साबित हो सकते हैं. फिलहाल तो शहबाज़ ने इमरान का विकेट उड़ा दिया है अपनी पसंद का आर्मी चीफ बनाकर है. अब सवाल ये है कि अगले चुनाव में इमरान खान का क्या होगा ?क्या अब लंदन शिफ्ट हो जाएंगे इमरान ख़ान?

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news