फीफा वर्ल्डकप देखने जाने वाले मुसलमानों के लिए तोहफा, सऊदी अरब ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1400732

फीफा वर्ल्डकप देखने जाने वाले मुसलमानों के लिए तोहफा, सऊदी अरब ने किया बड़ा ऐलान

इस बार फीफा वर्ल्डकप कतर में होने जा रहा है. फीफा वर्ल्डकप देखने कतर जाने वाले मुसलमानों के लिए यह बहुत बड़ी खबर है. क्योंकि सऊदी सरकार ने ऐलान किया है कि मुस्लिम टिकट होल्डर सऊदी अरब में बिना वीजा के उमराह कर सकेंगे.

File PHOTO

Fifa World Cup 2022: इस बार फीफा वर्ल्डकप कतर में होने जा रहा है. फीफा वर्ल्डकप देखने कतर जाने वाले मुसलमानों के लिए यह बहुत बड़ी खबर है. क्योंकि सऊदी सरकार ने ऐलान किया है कि मुस्लिम टिकट होल्डर सऊदी अरब में बिना वीजा के उमराह कर सकेंगे. अगर आप वगैर वीजा के उमराह करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास हया कार्ड होना लाजमी है.  डॉन अखबार में छपी एक रिपोर्ट में मिडिल ईस्ट के एक बड़ी वेबसाइट के हवाले से कहा गया है कि जिनके पास हया कार्ड और कतर में फीफा विश्व कप देखने से संबंधित दस्तावेज होंगे उन्हें एक साल के लिए उमराह वीजा की जरूरत नहीं होगी. 

सऊदी विदेश मंत्रालय के वीजा महकमे के सहायक निदेशक खालिद अल-शामरी ने हाल ही में ऐलान किया कि हया कार्ड वाले लोग सऊदी अरब में 2 महीने तक रह सकते हैं, इन लोगों के लिए वीजा मुफ्त होगा, लेकिन मेडिकल बीमा भी लाजमी है. खालिद अल-शामरी ने कहा कि 2 महीने तक हया कार्ड रखने वालों पर कोई पाबंदी नहीं होगी, वे जब चाहें सऊदी अरब आ सकते हैं और जब चाहें छोड़ सकते हैं. इतना ही नहीं अगले महीने टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले लोग सऊदी अरब, कुवैत, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में ठहर सकते हैं.

क्या है हया कार्ड?
हया कार्ड दिखने में तो क्रेडिट, डेबिट और मेट्रो की तरह ही होता है. इस कार्ड के ज़रिए आप टूर्नामेंट में सार्वजनिक परिवहन मुफ्त में सफर कर पाएंगे. यानी जब तक आप टूर्नामेंट के लिए वहां पर रहेंगे तो आपको कहीं आने-जाने के लिए किसी भी तरह के खर्च की जरूरत नहीं पड़ेगी. कार्ड होल्डर अपनी वीजा के दौरान किसी भी वक्त सऊदी अरब में आ सकेंगे और फिर बाहर जा सकेंगे. हया कार्ड रखने वाले वीजा धारक के लिए रहने की अवधि दो महीने है, जो 11 जनवरी 2023 को खत्म हो जायेगी.

Trending news