मुस्लिम देश मोरक्को ने TATA कंपनी से एक बड़ी डील कर PAK का तोड़ा दिल, कभी कहा था "इस्लाम की जीत"
Advertisement

मुस्लिम देश मोरक्को ने TATA कंपनी से एक बड़ी डील कर PAK का तोड़ा दिल, कभी कहा था "इस्लाम की जीत"

मोरक्को ने अपनी फौज के लिए एक ऐसा कदम उठा लिया है जिससे पाकिस्तान को मिर्ची लग सकता है. दरअसल मोरक्को ने भारतीय कंपनी के फौजी ट्रक खरीदे हैं. 

मुस्लिम देश मोरक्को ने TATA कंपनी से एक बड़ी डील कर PAK का तोड़ा दिल, कभी कहा था "इस्लाम की जीत"

Morocco: 97 फीसद से ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश मोरक्को की टीम जब कतर में हुए फीफा वर्ल्डकप 2022 के सेमीफाइनल में पहुंची थी तो कुछ लोगों ने इसे इस्लाम की जीत करार दिया था. इनमें पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का नाम भी शामिल है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस मुस्लिम देश की फौज भारतीय कंपनी के ट्रकों का इस्तेमाल करती है. जी हां, उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को की रॉयल आर्म्ड फोर्सेस को भारतीय कंपनी के छह पहियों वाले 92 मिलिट्री ट्रक मिलने वाले हैं.

मोरक्को को मिलने वाले इन ट्रकों को बनाने वाली कंपनी टाटा एडवांस्ड सिस्टम (Tata Advanced System) है. मोरक्को की फौज ने इस बार में ट्विटर के ज़रिए  इस बात की पुष्टि की है. मोरक्की की फौज ने बताया है कि ऑर्डर किए गए मिलिट्री ट्रकों की डिलिवरी होने वाली है. इसके अलावा इंडियन डिफेंस रिसर्च विंग (IDRW) ने कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. जिनमें देखा जा सकता है कि 92 LPTA 244 ट्रक मोरक्को को निर्यात किए जाने के लिए तैयार हैं. 

fallback

मोरक्को को दिए जा रहे ट्रकों की कई खासियतें हैं. इन ट्रकों को हथियार बंद वाहनों में भी तब्दील किया जा सकता है. भारतीय कंपनी ये ट्रक खरीदकर मोरक्के अपनी फौज को मजबूती प्रदान करना चाहता है. मोरक्को ने अपनी देश की फौज को मजबूत बनाने के लिए कोशिशों में लगा हुआ है. इसी संबंध में मोरक्को और अमेरिकी कंपनी के बीच दिसंबर 2022 में अहम समझौता हुआ है. एक जानकारी के मुताबिक ये समझौता करीब 29 मिलियन डॉलर का है. 

बता दें कि मोरक्को एक उत्तर अफ्रीकी देश है. यहां 97 फीसद से भी ज्यादा की आबादी मुस्लिम है. यहां पर की आधिकारिक भाषा भी अरबी और बर्बर है. आबादी की बात करें तो साल 2016 के मुताबिक साढ़े 3 करोड़ है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news