पाकिस्तान में सैलाब का क़हर जारी, 1600 से ज़्यादा लोगों की गई जान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1366556

पाकिस्तान में सैलाब का क़हर जारी, 1600 से ज़्यादा लोगों की गई जान

Pakistan Flood: पाकिस्तान में सैलाब का क़हर जारी हैं, लाखों की तादाद में लोग बेघर हो गए हैं. सैलाब की वजह से तक़रीबन 1600 से ज़्यादा लोगों की जान चली गई है.

पाकिस्तान में सैलाब का क़हर जारी, 1600 से ज़्यादा लोगों की गई जान

Pakistan Flood: आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान में सैलाब का क़हर जारी है. सैलाब से अब हालात और भी ख़राब होते नज़र आ रहे हैं. ख़बरों के मुताबिक़ सैलाब से 1600 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लोगों में बीमारियों का ख़तरा बढ़ गया है. पाकिस्तान में हर तरफ तबाही का नज़ारा देखने को मिल रहा है. भुखमरी और महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तान के लिए उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति ने मदद की अपील की है. लगाई है. एससीओ समिट के दौरान पाकिस्तान के पीएम शहबाज़ शरीफ़ ने सैलाब की जानकारी दी. 

अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाना है: शहबाज़ शरीफ़ 

पीएम शाहबाज़  शरीफ़ ने कहा कि "पाकिस्तान ख़ुद राहत और पुनर्वास कार्य के लिए पैसा मुहैया नहीं करा सकता है. सैलाब से तक़रीबन 30 अरब डॉलर का नुक़सान होने का अंदाज़ा है. उन्होंने कहा कि जब तक दुनिया राहत, पुनर्वास और बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए अरबों डॉलर की सहायता नहीं करती है, तब तक चीजें वापस सामान्य नहीं होंगी. मुझे अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाना है और लाखों लोगों को उनके घरों में वापस ले जाना है".

40 अरब डॉलर से ज़्यादा का आर्थिक नुक़सान

एक रिपोर्ट के अनुसार सैलाब के कारण पाकिस्तान को 40 अरब डॉलर से ज़्यादा का आर्थिक नुक़सान का सामना करना पड़ सकता है. पाकिस्तान में सैलाब से 3.3 करोड़ से ज्यादा लोग मुतास्सिर हुए हैं, जिन्हें फौरन सहायता की ज़रूरत है. पाकिस्तान के हालात बहुत बुरे हैं. बहुत बड़ी संख्या में लोग बेघर हो गए हैं. लाखों लोग सड़कों पर आने को मजबूर हैं. खेत तबाह हो गए हैं. हर जानिब तबाही नज़र आ रही है. सैलाब का सबसे ज़्यादा क़हर  सिंध प्रांत में देखा जा रहा है.

एजुकेशन के लिए 50 लाख डॉलर का अनुदान

वहीं पाकिस्तान की मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के 'एजुकेशन कैन नॉट वेट' (ईसीडब्ल्यू) ने पाकिस्तान में सैलाब से पैदा हुए हालात और इस बोहरान में एजुकेशन के लिए 50 लाख डॉलर का आपातकालीन अनुदान जारी करने का ऐलान की है. ईसीडब्ल्यू निदेशक यासमीन शेरिफ ने कहा, "जलवायु संकट एक शिक्षा संकट है. इस विनाशकारी बाढ़ ने लोगों की जान ले ली है. 22,000 स्कूलों को तबाह कर दिया है और परिवारों को अलग कर दिया है." ईसीडब्ल्यू ने कहा कि 1,400 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और सरकार का अनुमान है कि 22,594 स्कूल क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं।

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें

Trending news