ब्रिटिश सरकार की नई कैबिनेट में भारत, श्रीलंका, घाना और इराकी मूल के सदस्य को मिली जगह
Advertisement

ब्रिटिश सरकार की नई कैबिनेट में भारत, श्रीलंका, घाना और इराकी मूल के सदस्य को मिली जगह

Most diverse cabinet in United Kingdom: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री के मंत्रिमंडल में उनके प्रतिद्वंद्वी रहे ऋषि सुनक और उनके सहयोगियों में से किसी को जगह नहीं दी गई है जबकि जातीय अल्पसंख्यक समुदाय को इसमें स्थान दिया गया है. 

ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस

लंदनः ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने देश में अबतक के सबसे विविधिता पूर्ण मंत्रिमंडल का गठन किया है. बुधवार को लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट में उन्होंने अपनी पहली कैबिनेट बैठक की. इस मंत्रिमंडल में खास पदों पर जातीय अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखने वाले सांसदों को शामिल किया गया है. भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री नियुक्त किया गया है. साथ ही इसमें भारतीय मूल के आलोक शर्मा को भी शामिल किया गया है.
वहीं प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार रहे ऋषि सुनक को जिन सांसदों ने समर्थन दिया था, उन्हें ट्रस की शीर्ष टीम में कोई स्थान नहीं दिया गया है. ट्रस ने मंगलवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर अपने खिताब में कहा था,‘‘ हमारे पास काबिलियत, ऊर्जा और प्रतिबद्धता का भंडार है. मुझे विश्वास है कि हम मिल कर तूफान से बाहर निकल आएगें, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लें आएंगे.’’ 

ब्रिटेन का सबसे विविध मंत्रिमंडल 
प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने नए मंत्रिमंडल में रक्षा मंत्री के पद पर बेन वालेस को बरकरार रखा है. इसके अलावा नए मंत्रिमंडल में काफी बदलाव किया गया है. लंदन में जन्मे श्रीलंकाई मूल के कनिष्ठ मंत्री रानिल जयवर्धने को पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मंत्री के ओहदे पर पदोन्नत किया गया है. ट्रस के साथ घाना मूल के क्वासी क्वार्टेंग होंगे, जो ब्रिटेन के पहले अश्वेत वित्तमंत्री होंगे. इसके अलावा ट्रस के साथ जेम्स क्लेवरली होंगे जो विदेश मंत्री का प्रभार संभालेंगे. 

शीर्ष स्तर में अपने करीबी सहयोगियों को जगह 
ट्रस ने अपने मंत्रिमंडल के शीर्ष स्तर में अपने करीबी सहयोगियों को रखा है. जैसे थेरेसी कॉफ़ी को उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल मंत्री और वेंडी मॉर्टन को संसदीय मंत्री और टोरी की पहली महिला मुख्य सचेतक प्रभारी बनाया गया है. केमी बैडेनोच नई अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री होगी, जबकि निवर्तमान ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन को परिवहन मंत्री बनाया गया है.

इराकी मूल के नादिम ज़ाहावी बने समानता मंत्री 
इराकी मूल के नादिम ज़ाहावी को डची ऑफ़ लैंकेस्टर का चांसलर और समानता मंत्री नियुक्त किया गया है, ब्रैंडन लुईस नए न्याय सचिव हैं, और पेनी मोर्डंट कॉमन्स के नेता हैं. पूर्व कनिष्ठ मंत्री जैकब रीस-मोग और साइमन क्लार्क को क्रमशः व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति, और लेवलिंग अप और हाउसिंग राज्य सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया है, और पूर्व पुलिस मंत्री किट माल्थहाउस नए शिक्षा सचिव हैं. एक अन्य पूर्व प्रतियोगी टॉम तुगेंदत को सुरक्षा मंत्री की भूमिका सौंपी गई है.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news