Ramadan in India Live Update: पाकिस्तान में अरब देशों के साथ दिखा चांद, भारत में शुक्रवार को होगा पहला रोजा
Advertisement

Ramadan in India Live Update: पाकिस्तान में अरब देशों के साथ दिखा चांद, भारत में शुक्रवार को होगा पहला रोजा

Ramadan Moon Saudi Arabia: सऊदी अरब में आज यानी 23 मार्च को पहला रोजा है. इससे पहले यहां 21 मार्च को चांद देखा गया था लेकिन नजर नहीं आया था. ऐसे में सऊदी अरब समेत तमाम अरब देशों में रमज़ान का पहला रोजा आज यानी 23 मार्च रखा गया है. जबकि भारत में 23 मार्च को रमजान का चांद नजर आएगा. 

Ramadan in India Live Update: पाकिस्तान में अरब देशों के साथ दिखा चांद, भारत में शुक्रवार को होगा पहला रोजा
LIVE Blog

Ramadan Date in India: सऊदी अरब, संयुक्त राष्ट्र अमीरात और अन्य सभी अरब देशों में रमजान 2023 का चांद नजर आ गया है. आज यानी 23 मार्च को वहां पहला रोजा रखा गया है. इसके अलावा हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में रमजान का चांद नजर आ गया है. लिहाजा वहां भी 23 मार्च को पहला रोजा रखा गया है लेकिन भारत में 23 मार्च को चांद नजर आएगा और 24 मार्च को पहला रोजा रहेगा. भारत और दुनिया भर के रमजान की अपडेट के लिए बने रहें zeesalaam.in के साथ. 

23 March 2023
10:41 AM

सऊदी अरब ने मालदीव को दीं 50 टन खजूर:

Ramadan 2023: सऊदी अरब ने रमजान के मौके पर मालदीव को बड़ा तोहफा दिया है. सऊदी अरब के किंग सलमान सेंटर फॉर एड एंड ह्यूमैनिटेरियन सर्विसेज ने बुधवार को मालदीव को 50 टन खजूर सोंपी हैं. मालदीव में सऊदी राजदूत मुतरक अल-अजलीन और इस्लामी मामलों के मंत्री डॉ. अहमद ज़हर अली व केंद्र की टीम की मौजूदगी में खजूर सौंपी हैं.

09:03 AM

हर मुसलमान चाहता है कि वो मक्का-मदीने की गलियों में एक बार जरूर घूमे लेकिन बहुत कम लोग ऐसा कर पाने में कामयाब होता है. आज हम आपको एक ऐसी जोड़े कहानी बताने जा रहे हैं जो हर हफ्ते उमराह करता है. पढ़ने के किए क्लिक करें. 

07:48 AM

अफगानिस्तान में रात को किया चांद दिखने का ऐलान

Afghanistan Ramadan 2023: सऊदी अरब समेत तमाम अरब देशों के साथ साथ पाकिस्तान में 22 मार्च को रमजान का चांद नजर आ गया है. वहीं अफगानिस्तान में भी देर रात चांद दिखने का ऐलान किया गया है. बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान में रात सवा 11 बजे चांद दिखने की खबर लोगों को बताई गई.

07:16 AM

रमजान के चांद की पहली तस्वीर

Ramadan Moon 2023: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की तरफ से रमजान 2023 के चांद के तस्वीर जारी की गई है. देखने के लिए यहां क्लिक करें. 

06:38 AM

इस तरह भेजें रमजान की मुबारकबाद

Happy Ramadan Best Wishes and Shayari Images: रमजान के मौके अपने दोस्त, परिवार वे अन्य जानकारों को मुबारकबाद भेजने के लिए नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करें. 

Ramadan Mubarak Best Wishes, Poetry & Status: इन शायरी और इमेज के साथ भेजें रमजान की मुबारकबाद
Ramadan 2023: बेहतरीन शायरी और मैसेज के जरिए अपने करीबियों को भेजें रमजान की मुबारकबाद

06:07 AM

Ramadan 2023 Saudi Arabia: रमजान की पहली तरवीह के दौरान मस्जिद अल हरम (मक्का) में लाखों की तादाद में लोगों ने शिरकत की. साथ ही मदीना मुनव्वरा में भी लाखों की तादाद में नमाज़ी पहुंचे.fallback

06:02 AM

पाकिस्तान में आज पहला रोजा:

Ramadan in India: भारत में रमजान का चांद नजर नहीं आया ऐसे में पहला रोजा शुक्रवार को रहेगा. लेकिन पोड़सी देश पाकिस्तान में रमजान का चांद नजर आ गया और पाकिस्तान भी अब अरब देशों के साथ रमज़ान की शुरुआत करेगा. हालांकि इससे पहले भारत, पाकिस्तान, बांगलादेश समेत आसपास के देशों में सऊदी अरब के एक दिन बाद चांद नजर आता था लेकिन इस बार पाकिस्तान में अरब देशों के चांद नजर आ गया. 

18:53 PM

भारत में नहीं दिखा चांद

भारत में आज यानी 22 मार्च को रमजान का चांद नहीं दिखा है. इसलिए भारत में पहला रोजा कल यानी कि बृहस्पतिवार को नहीं बल्कि शुक्रवार (24 मार्च) को रखा जाएगा. आज सऊदी अरब में चांद नजर आया है. यानी कि वहां कल यानी कि बृहस्पतिवार (23 मार्च) को पहला रोजा रखा जाएगा.

14:25 PM

Ramadan Mubarak Best Wishes, Status and Poetry: रमजान के मौके पर लोगों को मुबारकबाद देने के लिए आप Zee Salaam के खास टेंप्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेहतरीन डिजाइन में बने जी सलाम के टेंप्लेट्स देखने के लिए नीचे क्लिक करें. 

Ramadan Mubarak Best Wishes, Poetry & Status: इन शायरी और इमेज के साथ भेजें रमजान की मुबारकबाद

13:03 PM

इन देशों में है सबसे लंबा/छोटा रोजा:

Longest fasting hours in the world: रमजान के दौरान सभी मुसलमान रोजे रखते हैं. इस दौरान सूरज निकले से लेकर सूरज छिपने तक रोजेदार भूखे-प्यासे रहते हैं. भारत में रोजा साढ़े 13 घंटे से ज्यादा का होगा. लेकिन कई देश ऐसे भी हैं जहां रोजा बहुत लंबा होता है. लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें. 

10:20 AM

रमजान पर गूगल ने बनाया डूडल:

Ramadan 2023 Doodle: गूगल ने रमजान के मौके पर एक खास डूडल पेश किया है. गूगल ने डेस्कटॉप वर्ज़न पर यूजर्स को एक आसमान मुहैया कराया है, जिसमें उन्हें चांद ढूंढने के लिए कहा है. देखने के लिए यहां क्लिक करें

08:50 AM

रमजान के मौके पर UAE ने छोड़े 1 हजार कैदी:

UAE Ramadan: संयुक्त अरब अमीरात ने रमज़ान से पहले बड़ा ऐलान करते हुए 1 हजार कैदियों का रिहा किया है. UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन अल नहयान ने रमज़ान करीम के खास मौके पर इन कैदियों का रिहा करने का फैसला लिया गया है. बता दें UAE में हर मुकद्दस त्योहार के मौके पर कैदियों को रिहा किया जाता है. 

08:36 AM

Ramadan 2023 Date: अभी रमजान का चांद नजर नहीं आया था कि इस बीच ईद उल फित्र 2023 की तारीख तय कर दी गई है. पाकिस्तान की चांद रिसर्च कमेटी के सेकरेटरी जनरल ने कहा कि रमजान का पहला रोजा 23 मार्च का हो या फिर 24 मार्च का लेकिन ईद की तारीफ 22 अप्रैल ही रहेगी. इसके पीछे उन्होंने एक दलील भी दी है. पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

06:55 AM

केरल में भी आज दिखेगा रमजान का चांद:

Kerala Ramadan Date: सऊदी अरब, UAE, कतर और सभी अरब देशों में आज रमजान का दिखाई देगा. इसके अलावा भारत के राज्य केरल में भी अरब देशों के साथ ही चांद दिखाई देता है. 

06:51 AM

भारत में भी आज दिखेगा चांद?

Ramdan 2023 Date in India: सऊदी अरब में आज रमजान का चांद नजर आ जाएगा लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि भारत में आज ही रमजान का चांद नजर आ सकता है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें.

सऊदी अरब के साथ आज भारत में दिखेगा रमजान का चांद? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

06:34 AM

सऊदी अरब में 23 मार्च को पहला रोजा:

Ramadan Date in Saudi Arabia: सऊदी अरब में 21 मार्च को रमज़ान का चांद नजर नहीं आया है. ऐसे में आज यानी 22 मार्च को रमज़ान का चांद दिख जाएगा और सऊदी अरब, UAE समेत सभी अरब देशों में 23 मार्च को पहला रोज़ा रखा जाएगा. 

10:26 AM

रमजान का चांद देखने के लिए बनी पहली इमारत:

Ramadan 2023 Saudi Arabia: मजान के मौके पर हम आपको सऊदी अरब की वो जगह दिखाने जा रहे हैं जो चांद देखने के लिए पहली बार बनाई गई थी. पढ़िए

Ramadan 2023: पहले यहां से देखा जाता था रमज़ान का चांद, तोप के गोले दागकर लोगों को किया जाता था सूचित

09:28 AM

रमजान के दौरान सेहत का रखें ख्याल:

Ramadan 2023 Date: रमजान के दौरान रोजेदारों को सेहत का खास ख्याल रखना होता है. ऐसे में हम आपको सेहतमंद रहने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. 

Ramadan 2023: इफ्तार और सेहरी करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, थकान और प्यास से मिलेगी निजात

07:35 AM

UAE Ramadan 2023:

रमजान के दौरान कुछ काम ऐसा होते हैं अगर भारत में किया जाए तो लोग दुआएं देते हैं लेकिन यही काम अगर आप यूएई के अंदर करेंगे तो आपको 22 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है. जानिए आखिर ऐसा क्या काम है. 
Ramadan 2023: भारत में ये काम करने पर मिलती हैं दुआएं, इस मुस्लिम देश में किया तो लगेगा 22 लाख का जुर्माना

07:34 AM

Ramadan 2023 Date in India:

भारत में रमजान का चांद दिखेगा? रमजान 2023 को लेकर मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कुछ जानकारी साझा की है. पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

07:02 AM

भारत में कब दिखेगा रमजान का चांद?

Ramadan Moon 2023: इस बार कुछ लोगों का कहना है कि सऊदी और भारत एक साथ रमज़ान की शुरुआत करेंगे. इससे पहले तक सऊदी अरब में रमज़ान का चांद एक दिन पहले दिखाई देता है. जानिए आखिर ऐसा क्यों कहा जा रहा.

06:37 AM

सऊदी अरब में कब है पहला रोजा?

मुसलमानों ने रमज़ान 2023 की लगभग सभी तैयारियां कर ली हैं. क्योंकि ज्यादा दिन बाकी नहीं बचे. आज सऊदी अरब में चांद देखा जाएगा अगर वहां आज चांद नजर आता है तो 22 मार्च को रमजान 2023 (Ramadan 2023) का पहला रोज़ा होगा. 

Trending news