केन्या बना वीजा मुक्त, इस तारीख से देश में मुफ्त में जा सकेंगे विदेशी पर्यटक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2008503

केन्या बना वीजा मुक्त, इस तारीख से देश में मुफ्त में जा सकेंगे विदेशी पर्यटक

Kenya Visa Free: स्वतंत्रता की 60वीं वर्षगांठ पर समारोह में अपने भाषण के दौरान, रूतो ने कहा कि उनका प्रशासन जन-केंद्रित विकास मॉडल के अनुरूप विनिर्माण, कृषि, स्वास्थ्य और वित्तीय सेवाओं सहित अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों को नवीनीकृत करने के लिए प्रतिबद्ध है.

केन्या बना वीजा मुक्त, इस तारीख से देश में मुफ्त में जा सकेंगे विदेशी पर्यटक

Kenya Visa Free: केन्या आने वाले विदेशी आगंतुकों को जनवरी 2024 से वीजा की जरूरत नहीं होगी. राष्ट्रपति विलियम रुतो ने राजधानी नैरोबी में आयोजित जम्हूरी दिवस - या स्वतंत्रता दिवस - समारोह के दौरान यह ऐलान किया. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक रुतो ने मंगलवार को कहा कि सभी विदेशी नागरिक अगले साल जनवरी से बिना वीजा के देश में प्रवेश कर सकेंगे. इस कदम से पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. 

वीजा मुक्त होगा केन्या
उन्होंने कहा, "जनवरी 2024 से केन्या एक वीजा-मुक्त देश होगा. अब दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी व्यक्ति को केन्या आने के लिए वीजा के लिए आवेदन करने का बोझ उठाना जरूरी नहीं होगा." केन्याई नेता ने कहा कि वीज़ा-मुक्त नीति को लागू करने के लिए सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म अपनाया है, जिससे सभी यात्रियों की इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से पहले से पहचान की जा सकेगी. 

वाणिज्य के विकास को मिलेगा बढ़ावा
रुतो ने कहा कि केन्या आने वाले विदेशी नागरिकों को एक इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि वीज़ा मुक्त व्यवस्था पर्यटन और सीमा रहित वाणिज्य के विकास को बढ़ावा देने के उनके प्रशासन के प्रयास के अनुरूप है. केन्या ने पहले इंडोनेशिया, सेनेगल और कांगो के नागरिकों के लिए वीजा आवश्यकताओं को माफ कर दिया था, जो पर्यटकों, निवेशकों और कुशल कर्मियों की आवाजाही को बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय समझौतों पर आधारित था.

पहले ही की वीजा खत्म करने की वकालत
सितंबर 2022 में सत्ता संभालने के बाद से राष्ट्रपति रुतो ने महाद्वीप के एकीकरण एजेंडे को साकार करने के लिए केन्या जाने वाले अफ्रीकियों के लिए वीजा को खत्म करने की वकालत की थी. केन्या से पहले रवांडा ने नवंबर में सभी अफ्रीकियों के लिए वीज़ा-मुक्त यात्रा की घोषणा की थी.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news