सुधर गए चीन-अमेरिका के हालात? G20 से पहले जो बाइडेन और शी जिनपिंग ने की मुलाकात
Advertisement

सुधर गए चीन-अमेरिका के हालात? G20 से पहले जो बाइडेन और शी जिनपिंग ने की मुलाकात

China-America: अमेरिका और चीन के खराब रिश्तों के बीच बड़ी खबर है कि दोनों देशों के राष्ट्रपतियों ने जी-20 सम्मेलन से पहले मुलाकात की है. दोनों नेताओं की इस मुलाकात को बेहतरीन के नज़रिये से देखा जा रहा है. 

File PHOTO

Joe Biede and Xi Jinping: इंडोनेशिया की राजधानी बाली में जी-20 से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई. जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं ने अलग-अलग मुद्दों पर अपनी-अपनी प्राथमिकताओं और इरादों के बारे में खुलकर बात की. दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि सेसी ब्लिंकन अपनी चर्चाओं और कार्रवाई के लिए चीन का दौरा करेंगे.

मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि शी और उन पर यह दिखाने की जिम्मेदारी है कि अमेरिका और चीन अपने आपसी मसलों पर काबू पा सकते हैं. इसके अलावा सहयोग वाली जगहों का पता लगा सकते हैं. वहीं चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि वह बाइडन के साथ विचारों के आदान-प्रदान के लिए तैयार हैं, जिसका मकसद अमेरिका-चीन रिश्तों को सुधारना है.

fallback

दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव भरे हालात दोनों की इस मुलाकात को बहुत अहम माना जा रहा है. ताइवान को लेकर चीन और अमेरिका में लगातार तलवार खिंची हुई है. दोनों देशों के रिश्तों में खटास उस वक्त और ज्यादा बढ़ गई थी जब अमेरिकी पार्लियामेंट की स्पीकर नैंसी पैलोसी ने ताइवान का दौरान किया था. 

 

चीन ने नैंसी पैलोसी की इस यात्रा पर ऐतराज़ जाहिर किया था और अमेरिका को धमकी देते हुए इसके अंजाम भुगतने की बात कही थी. सिर्फ इतना ही नहीं, इसके बाद चीन ने ताइवान पर रणनीतिक दबाव भी बनाया. ऐसे हालात जो बाइडेन और जिनपिंग की मुलाकात को अमेरिका और चीन के रिश्ते में बेहतरी के नज़रिये से देखा जा रहा है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

खबर अपडेट की जा रही है

Trending news