फिलिस्तीन के डर से इजरायल बना रहा है दीवार; कभी चीन भी कर चुका है ये काम
Advertisement

फिलिस्तीन के डर से इजरायल बना रहा है दीवार; कभी चीन भी कर चुका है ये काम

इजरायल फिलिस्तीन से बचने के लिए गाजा पट्टी के चारों तरफ एक दीवार बनाने जा रहा है. जानिए आखिर क्या है उसका मकसद.

File PHOTO

Israel: अपनी हिफाज़त और उत्तरी क्षेत्र से होने वाले हमलों से बचने के लिए चीन ने किलेनुमा दीवार बनाई थी. जिसके रोचक इतिहास के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं. ठीक इसी मकसद से अब इजरायल भी एक दीवार बनाने जा रहा है. जी हां इजरायल अब गाजा पट्टी के चारों तरफ एक बड़ी दीवान बनाने जा रहे हैं. हालांकि चीन की दीवार से इस दीवार का कोई मुकाबला नहीं है. यह दीवार लगभग 4.6 किलोमीटर लंबी होगा. जबकि चीन की दीवार 21,196 किलोमीटर लंबी बताई जाती है. 

खबर है कि इजरायल ने अपने आसपास के इलाकों में इजरायली समुदायों को फिलिस्तीनी एन्क्लेव से आग से बचाने के लिए गाजा पट्टी के चारों ओर 4.6 किलोमीटर लंबी दीवार का निर्माण शुरू कर दिया है. न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने मिनिस्ट्री के हवाले से कहा कि गाजा पट्टी से सटे एक सुरक्षा कॉरिडोर परियोजना पर काम शुरू हो गया है, जिसका मकसद सड़कों को छिपाना है, ताकि गाजा पट्टी से जवाबी कार्रवाई के डर के बगैर इमरजेंसी की हालत में शहरी महफूज़ तरीके से इधर-उधर ड्राइव कर सकें.

गाजा के पास दो हाईवे पर दीवार बनाई जा रही है. मंत्रालय के मुताबिक परियोजना के हिस्से के रूप में साइकिल लेन का भी निर्माण किया जाएगा. दीवार के कुछ हिस्सों की निर्माण करने वाली सरकारी स्वामित्व वाली सड़क कंपनी नेटिवी इजराइल के प्रोजेक्ट मैनेजर एलाद कोहेन ने बयान में कहा, प्रोजेक्ट सिक्योरिटी इज़ाफे के दौरान निवासियों को नॉर्मल जिंदगी जीने में सक्षम बनाएगी.

मिनिस्ट्री का अंदाजा है कि दीवार 2023 की गर्मियों तक बनकर तैयार हो जाएगी. इजराइल ने गाजा में फिलिस्तीनियों को यहूदी राज्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए पहले से ही जमीनी और अंडरग्राउंड बैरिकेडिंग का निर्माण किया है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news