Israel Airstrike: इजराइली हमले में 5 सीरियन की मौत; आखिर क्यों सीरिया को बनाया जा रहा है निशाना? जानें
Advertisement

Israel Airstrike: इजराइली हमले में 5 सीरियन की मौत; आखिर क्यों सीरिया को बनाया जा रहा है निशाना? जानें

Israel Airstrike: इजरायल ने सीरिया पर एयरस्ट्राइक की है. यह पहलीबार नहीं है जब इजराइल की ओर से सीरिया पर हमला हुआ हो. इससे पहले सीरिया के एक एयरपोर्ट पर मिसाइल दााग गया था. जिसमें कई लोगों की जान गई थी.

Israel Airstrike: इजराइली हमले में 5 सीरियन की मौत; आखिर क्यों सीरिया को बनाया जा रहा है निशाना? जानें

Israel Airstrike: इजरायल के सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि छापे - जो हाल के महीनों में सीरियाई हवाई अड्डों और हवाई ठिकानों को निशाना बना चुके हैं - एक कम तीव्रता वाले संघर्ष का हिस्सा हैं, जिसका लक्ष्य सीरिया में ईरान की बढ़ती घुसपैठ को धीमा करना था। के जरिए सीरिया की राजधानी दमिश्क पर एयरस्ट्राइक की गई है. इस हमले में 5 लोगों की मौत हुई है और 15 लोग घायल हुए है. वहीं कई बिल्डिंग्स को भी भारी नुकसार पहुंचा है.  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये हमला ये हमला एक बिल्डिंग पर किया गया जो राजधानी के एकदम बीच में बनी हुई थी.

चश्मदीद के अनुसार राजधानी के बीच लगभग साढ़े 12 बजे जोरदार धमाके की आवाज सुनाई दी. सीरिया अरब एजेंसी के अनुसार सीरियन एयर डिफेंस एयरप्लेन का पीछा कर रही थी. आर्मी के सूत्रों के अनुसार इस हमले में पांच लोग मारे गए हैं. जिसमें से एक जवान था. इजराइल के जरिए किए गए हमले में कई बिल्डिंग्स को भारी नुकसान पहुंचा है.

सीरिया की आर्मी ने क्या कहा?

सेना ने एक बयान में कहा कहा कि इस हमले से कई असैन्य घरों को नुकसान पहुंचा है और दमिश्क और इसके आसपास के कई इलाकों को भी काफी नुकसान पहुंचा है." देश की मीडिया के जरिए जारी की गई फूटेड में बहुमंजिला इमारत बुरी तरह से डैमेज दिखाई दे रही है. 

पहले एयपोर्ट पर किया था इजराइल ने हमला

रमी अब्देल रहमान जो Syrian Observatory for Human Rights के हेड हैं वह कहते हैं- रविवार को किया गया हमला सीरिया की राजधानी में इजरायल का सबसे घातक हमला है. आपको बता दें इस अटैक को लेकर अभी इजराइल का कोई बयान सामने नहीं आया है. ये पहली बार नहीं है कि इजरायल ने सीरिया की राजधानी पर हमला किया हो. इससे पहले इजराइल की ओर से दागी गई मिसाइल दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट से टकरा गई थी. इस अटैक में 4 लोगों की जान गई थी. जिसमें दो जवान भी थे. 

क्यों इजराइल कर रहा है सीरिया पर हमले

सीरिया और इजरायल के बीच काफी वक्त से विवाद चल रहा है. इजराइल सीरिया में ईरान की घुसपैठ के खिलाफ है. वह सीरिया में हथियारों के ट्रांस्फर और सिक्योरिटी फोर्सेज की तैनाती के खिलाफ रहा है. इसी को लेकर इजरायल सीरिया पर हमले करता रहता है. इजरायल के सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि जो स्ट्राइक हाल के महीनों में सीरियाई हवाई अड्डों और हवाई ठिकानों को निशाना बना चुके हैं - वे एक कम तीव्रता वाले संघर्ष का हिस्सा हैं, जिसका लक्ष्य सीरिया में ईरान की बढ़ती घुसपैठ को धीमा करना था.

आपको जानकारी के लिए बता दें हाल ही में सीरिया और तुर्की में भूकंप आया था. जिसमें कई हजार लोगों की जान गई थी. जिसके बाद अब इजरायल के जरिए की गई एयरस्ट्राइक ने देशो को और ज्यादा नुकसान पहुंचाने का काम किया है.

Trending news