ईरान की इस एथलीट पर मंडरा रहा गिरफ्तारी का खतरा; मुकाबले में नहीं पहना था हिजाब
Advertisement

ईरान की इस एथलीट पर मंडरा रहा गिरफ्तारी का खतरा; मुकाबले में नहीं पहना था हिजाब

 Elnaz Rekabi returns from Asian tournament amid veil controversy: बिना हिजाब के प्रतियोगिता मे भाग लेने वाली ईरान की महिला एथलीट इल्नाज रेकाबी (Elnaz Rekabi) को लेकर चिंता बढ़ गई है. उन्होंने एक मुकाबले के दौरान हिजाब नहीं पहना था, जिस वजह से उन्हें सियोल से तुरंत ईरान बुला लिया गया है.  

Elnaz Rekabi

सियोलः बिना हिजाब पहने ऊंचाई पर चढ़ने की एक प्रतियोगिता में शामिल होने और मुकाबले को जीतने वाली ईरान की एक महिला एथलीट (Elnaz Rekabi) को अपनी गिरफ्तारी का डर सता रहा है. वह मंगलवार को इस कथित डर के कारण जल्दबाजी में दक्षिण कोरिया से ईरान रवाना हो गई है. फ़ारसी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हो सकता है कि उसे ईरानी अधिकारियों ने देश के लिए जल्द रवाना होने को मजबूर किया हो और वापसी पर उसे गिरफ्तारी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि तेहरान ने ईरानी मीडिया के इन आशंकाओं का खंडन किया है.

रेकाबी को कुख्यात एविन जेल भेज दिया जाएगा
दक्षिण कोरिया स्थित ईरानी दूतावास ने कहा, ’’रेकाबी ने मंगलवार सुबह सियोल से उड़ान भरी. बीबीसी की फ़ारसी सेवा, जिसके प्रतिबंधित होने के बावजूद ईरान के अंदर व्यापक संपर्क हैं, ने एक अनाम स्रोत के हवाले से कहा कि ईरानी अफसरों ने रेकाबी के मोबाइल फोन और पासपोर्ट को जब्त करने का निर्देश दिया है.’’   बीबीसी पर्सियन ने यह भी कहा कि शुरू में रेकाबी का बुधवार को लौटने का प्रोग्राम था, लेकिन उनको अप्रत्याशित रूप से इसके पहले ही रवाना होना पड़ा. ईरानी-कनाडाई पत्रकार मज़ियार बहारी द्वारा संचालित ईरानवायर ने कहा है कि देश में पहुंचने के बाद रेकाबी को तुरंत तेहरान की कुख्यात एविन जेल भेज दिया जाएगा. 

अनजाने में हिजाब नहीं पहना थाः रेकाबी 
रेकाबी ने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि उन्होंने अनजाने में हिजाब नहीं पहना था. हालांकि, यह साफ नहीं है कि उन्होंने यह पोस्ट किस हालत में लिखा है ? ईरानी दूतावास ने मंगलवार को एक ट्वीट में रेकाबी के सियोल छोड़ने से संबंधित खबरों को फर्जी और झूठी करार दिया है और कहा कि यह ईरान के खिलाफ दुष्प्रचार है. ईरान ने सियोल प्रतिस्पर्धा की तस्वीर पोस्ट करने की जगह रेकाबी की मॉस्को में हुई एक मुकबाले की तस्वीर पोस्ट की जिसमें उन्होंने हिजाब पहन रखा है, और जहां उन्होंने कांस्य पदक जीता था.

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट क्लाइंबिंग में नहीं पहना था हिजाब
कार्यक्रम की आयोजक सियोल स्थित कोरिया अल्पाइन फेडरेशन के मुताबिक, रेकाबी ने इतवार को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट क्लाइंबिंग की एशिया चैंपियनशिप में फाइनल के दौरान हिजाब नहीं पहना था. फेडरेशन के अफसरों ने कहा कि रेकाबी ने एक सप्ताह के चढ़ाई कार्यक्रम में अपनी प्रारंभिक मौजूदगी के दौरान हिजाब पहना था.

ईरान में महिलाओं के लिए लागू है सख्त ड्रेस कोड  
गौरतलब है कि ईरान में महिलाओं के लिए सख्त ड्रेस कोड लागू है जिसका अब बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है. कई प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाली एल्नाज रेकाबी ने ऐसे वक्त में बिना हिजाब पहने मुकाबले में शामिल हुई हैं जब ईरान में 22 वर्षीय महसा अमीनी की पुलिस की हिरासत में मौत के बाद ईरान में भड़के विरोध-प्रदर्शन पांचवें सप्ताह में प्रवेश कर चुका है. ईरान में हिजाब के विरोध में प्रदर्शन में अबतक 60 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और यह विरोध-प्रदर्शन 100 से ज्यादा शहरों तक फैल चुका है. इसमें पुलिस के बल प्रयोग के बावजूद स्कूली बच्चे, शिक्षक, महिलाएं और अन्य लोग भी बड़ी संख्या में हिस्सा ले रहे हैं. हिजाब के खिलाफ प्रदर्शनों में शामिल महिलाएं ड्रेस कोड से जुड़े कपड़ों को जला रही हैं और विरोध में अपने सिर के बाल भी काट रही हैं. 

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news