Houthis Attack: हूती विद्रोहियों ने बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य में किया हमला, ईरान जा रहा था जहाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2107937

Houthis Attack: हूती विद्रोहियों ने बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य में किया हमला, ईरान जा रहा था जहाज

Houthis Attack: हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में एक बार फिर हमला किया है. उनका कहना है कि जब तक गाजा में इजरायली हमले जारी रहेंगे तब तक वह अपने हमले जारी रखेंगे.

Houthis Attack: हूती विद्रोहियों ने बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य में किया हमला, ईरान जा रहा था जहाज

Houthis Attack: गाजा के सपोर्ट में ईरान सर्थित हूती विद्रोहियों ने हाल ही में लाल सागर में कई जहाजों को निशाना बनाया है. ताजा हमले में हूतियों ने अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों से बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य की ओर दो मिसाइलें दागीं. यह जानकारी यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने दी है. दोनों मिसाइलों को सोमवार को एमवी स्टार आइरिस की ओर लॉन्च किया गया था, जो ग्रीक स्वामित्व वाला, मार्शल आइलैंड्स-ध्वजांकित मालवाहक जहाज है, जो ब्राजील से मकई लेकर लाल सागर में जा रहा था.

इस जगह पर किया हमला
बाब-अल-मन्देब अरब प्रायद्वीप पर यमन और हॉर्न ऑफ अफ्रीका में जिबूती के बीच एक जलडमरूमध्य है. इसके अलावा, यह लाल सागर को अदन की खाड़ी और विस्तार से हिंद महासागर से जोड़ता है. हमले में कोई भी घायल नहीं हुआ; हालांकि, जहाज को थोड़ा नुकसान पहुंचा. लेकिन समुद्र में चलने लायक है. 

हूतियों ने किए हमले
सेंटकॉम ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया "12 फरवरी को सुबह 3:30 से 3:45 बजे (सना समय) तक, ईरान समर्थित हौथी आतंकवादियों ने यमन के हौथी-नियंत्रित क्षेत्रों से बाब अल-मंडेब की ओर दो मिसाइलें दागीं. दोनों मिसाइलें एमवी स्टार आइरिस की ओर लॉन्च की गईं. ग्रीक के स्वामित्व वाला, मार्शल द्वीप-ध्वजांकित मालवाहक जहाज ब्राजील से मकई लेकर लाल सागर में प्रवेश कर रहा है. जहाज के समुद्र में चलने योग्य होने की रिपोर्ट है, इसमें मामूली क्षति हुई है और चालक दल को कोई चोट नहीं आई है. ध्यान दें, एमवी स्टार आइरिस का गंतव्य ईरान है."

इसलिए हूती कर रहे हमले
ईरान समर्थित हूती विद्रोही नवंबर से लाल सागर और अदन की खाड़ी में इन जहाजों को निशाना बना रहे हैं, क्योंकि इजराइल ने गाजा पट्टी में हमास आतंकी समूह के खिलाफ जमीनी हमला किया. हूतियों ने कहा है कि जब तक इज़राइल गाजा में शत्रुता समाप्त नहीं करता तब तक वे हमला करना बंद नहीं करेंगे. पिछले हफ्ते की शुरुआत में, अमेरिका ने कई हूती मिसाइलों के खिलाफ ताजा 'आत्मरक्षा' हमले किए थे. 

अमेरिका ने किए हमले
यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने कहा कि उसने दो मोबाइल मानव रहित सतह जहाजों (यूएसवी), चार मोबाइल एंटी-शिप क्रूज मिसाइलों और एक मोबाइल लैंड अटैक क्रूज मिसाइल (एलएसीएम) पर हमले किए. इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में हूती ठिकानों के खिलाफ हवाई और सतही हमले शुरू किए, जिसमें लड़ाकू जेट भी शामिल थे.

Trending news