Iran Currency: ईरान की करेंसी में ज़बरदस्त गिरावट; सबसे निचली सतह पर पहुंची
Advertisement

Iran Currency: ईरान की करेंसी में ज़बरदस्त गिरावट; सबसे निचली सतह पर पहुंची

Iran Currency Down: सरकार विरोधी प्रदर्शनों का सामना कर रहे ईरान की करेंसी रियाल रविवार को अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिर गई. ईरान के गैर-अधिकारिक मुद्रा विनिमय बाज़ार में रियाल अमेरिकी डॉलर के मुक़ाबले 6.0 लाख से भी नीचे की क़ीमत पर आ गई.

Iran Currency: ईरान की करेंसी में ज़बरदस्त गिरावट; सबसे निचली सतह पर पहुंची

Iran Currency Fall Down: सरकार विरोधी प्रदर्शनों का सामना कर रहे ईरान की करेंसी रियाल रविवार को अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिर गई. ईरान के गैर-अधिकारिक मुद्रा विनिमय बाज़ार में रियाल अमेरिकी डॉलर के मुक़ाबले 6.0 लाख से भी नीचे की क़ीमत पर आ गई. यह रियाल का अब तक का सबसे निचला स्तर है. डॉलर के मुक़ाबले रियाल की लगातार गिरती क़ीमत को देखते हुए ईरान के लोगों ने मुद्रा विनिमय कार्यालयों के सामने लंबी क़तारें लगाई हुई हैं ताकि वे तेज़ी से कम होते डॉलर को ख़रीद सकें. 

रिकॉर्ड निचली सतह पर पहुंची करेंसी
पश्चिमी देशों के साथ बढ़ती कशीदगी और देश में फैली बदअमनी के बीच ईरान की करेंसी अब तक के रिकॉर्ड निचले लेवल पर पहुंच गई है. हाल के महीनों में रियाल की क़ीमत लुढ़कने से ईरान के लोगों की जीवन भर की पूंजी तक़रीबन ख़त्म होने की कगार पर पहुंच गई है. जनवरी में ईरान में मुद्रास्फीति 53.4 फीसद की हाई लेवल पर पहुंच गई थी. ऊंची मुद्रास्फीति के बीच स्थानीय मुद्रा के गिरते मूल्य ने जनता को बुनियादी ज़रूरतें पूरी करने पर ध्यान देने को मजबूर कर दिया है. इससे एहतेजाज का सामना कर रही ईरान सरकार को फौरी तौर पर राहत मिल सकती है,हालांकि सितंबर 2022 में एक लड़की की संदिग्ध मौत के बाद देश भर में भड़के सरकार मुख़ालिफ मुज़ाहिरे अभी तक ख़त्म नहीं हुए हैं.

विरोध का पड़ा असर
इस्लामी लिबास पहनने की सख़्ती के ख़िलाफ़ शुरू हुए प्रदर्शनों में शिया-समर्थक सरकार को उखाड़ फेंकने के नारे ज़ोर पकड़ने लगे, हालांकि ईरान सरकार ने इन मुज़ाहिरों के लिए विदेशी ताक़तों को ज़िम्मेदार ठहराया है. संदिग्ध परमाणु कार्यक्रम जारी रखने को लेकर अमेरिका ने ईरान पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं. करेंसी में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है. गिरावट होने के बाद से ईरान की सरकार डैमेज कंट्रोल को लेकर क्या क़दम उठाएगी और इससे उभरने में कितना वक़्त लगेगा, यह तो आने वाला समय ही बताएगा. पिछले साल दिसंबर महीने में ईरान सरकार ने सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान के पूर्व गवर्नर अली सालेहाबादी को उनके ओहदे से बर्ख़ास्त कर दिया गया था, जिनके कार्यकाल में ईरान की करेंसी डॉलर के मुक़ाबले 440,000 के नीचे आ गई थी.

 

Watch Live TV

Trending news