बाबरी विधवंस पर बनी फिल्म 'दोस्तोजी' US और UAE सहित कई देशों में होगी रिलीज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1572045

बाबरी विधवंस पर बनी फिल्म 'दोस्तोजी' US और UAE सहित कई देशों में होगी रिलीज

यह फिल्म 1992-93 में आठ साल के दो लड़कों की दोस्ती की पृष्ठभूमि में बनी है जब बाबरी मस्जिद के विध्वंस और बॉम्बे बम विस्फोटों के बाद भारत में हिंदू-मुस्लिम तनाव तेज हो गया था.

बाबरी विधवंस पर बनी फिल्म 'दोस्तोजी'  US और UAE सहित कई देशों में होगी रिलीज

मुंबईः भारत में बाबरी मस्जिद विधवंस की पृष्ठभूमि में बनी बांग्ला फिल्म 'दोस्तजी’ को अमेरिका और यूएई सहित कई राज्यों में दिखाने का रास्ता साफ हो गया है. वैराइटी की एक विशेष रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया के बायोस्कोप फिल्म्स एलएलसी ने यूएस थिएटर राइट्स खरीद लिए हैं और बंगाली भाषा की फिल्म 'दोस्तोजी’ को अमेरिका के 26 राज्यों में 75 स्थानों पर रिलीज किया जाएगा. थियेटर रन 2024 में आयोजित होने वाले 96 वें अकादमी पुरस्कारों में इस फिल्म को दिखाया जाएगा. फिल्म का प्रीमियर न्यूयॉर्क शहर में होगा.

वैरायटी की रिपोर्ट के मुताबिक, 'दोस्तोजी’ को कनाडा में 15 स्थानों, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के 10 शहरों और संयुक्त अरब अमीरात में दुबई, अबू धाबी, शारजाह और अजमान में भी रिलीज़ किया जाएगा. फार्स फिल्म मोशन पिक्चर्स संयुक्त अरब अमीरात में वितरण का काम संभालेगी, जबकि बोंगोज फिल्म्स ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में वितरण का काम संभालेगी.
गौरतलब है कि यह फिल्म 1992-93 में आठ साल के दो लड़कों की दोस्ती की पृष्ठभूमि में बनी है जब बाबरी मस्जिद के विध्वंस और बॉम्बे बम विस्फोटों के बाद भारत में हिंदू-मुस्लिम तनाव तेज हो गया था. बाद में यह तनाव भारत और बांग्लादेश सीमा के ग्रामीण इलाकों तक पहुंच गया था. पलाश (असिक शेख), हिंदू ब्राह्मण का बेटा, और सफीकुल (आरिफ शेख), मुस्लिम जुलाहा का बेटा, इस फिल्म में एक करीबी दोस्त की भूमिका निभा रहे हैं. 

फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 2021 बीएफआई लंदन फिल्म फेस्टिवल में हुआ था. 26 देशों में 32 फिल्म समारोहों में भाग लेने और आठ अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार हासिल करने के बाद, इसे नवंबर 2022 में भारत में नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया, जहां यह 12-सप्ताह की दौड़ में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. इसने पहले हांगकांग - एशिया फिल्म फाइनेंसिंग फोरम और इंडियन लैब फिल्म बाजार में भाग लिया था, जहां से यह 'फिल्म बाजार गोज टू कान्स’ कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कान फिल्म फेस्टिवल तक की यात्रा की थी.

Zee Salaam

Trending news