कनाडा के लिए भारत फिर से करेगा वीजा सेवा शुरू! विदेश मंत्री ने बताई ये शर्त
Advertisement

कनाडा के लिए भारत फिर से करेगा वीजा सेवा शुरू! विदेश मंत्री ने बताई ये शर्त

India Canada Relations: भारत और कनाडा में तनाव की वजह खालिस्तानी दहशतगर्द हरदीप सिंह निज्जर की हत्या है. जिसका इल्जाम कनाडा ने भारत पर लगाया था. दोनों मुल्कों के तनातनी के बीच भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सर्विस को सस्पेंड कर दिया. 

कनाडा के लिए भारत फिर से करेगा वीजा सेवा शुरू! विदेश मंत्री ने बताई ये शर्त

India Canada Relations: भारत और कनाडा के बीच तनाव जारी है. इस बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा,  "अगर इंडिया को कनाडा में अपने राजनयिकों की सुरक्षा में प्रगति दिखती है, तो वह कनाडा के लोगों के लिए जल्द ही वीजा सर्विस शुरू कर सकता है." उन्होंने कहा, "इंडिया के जरिए कुछ हफ्ते वीजा सर्विस को अस्थायी रूप से रोका गया है. इसकी मुख्य वजह कनाडा में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा की चिंता है. कनाडा राजनयिकों को सुरक्षित वातावरण नहीं दे पाया, जो वियना संधि का उल्लंघन है."

इस वजह से भारत ने कर दिया था विजा सर्विस को सस्पेंड

भारत और कनाडा में तनाव की वजह खालिस्तानी दहशतगर्द हरदीप सिंह निज्जर की हत्या है. जिसका इल्जाम कनाडा ने भारत पर लगाया था. इसके साथ ही कनाडा ने एक भारतीय डिप्लोमेट को ओटावा छोड़कर जाने को कहा था. कनाडा के जरिए लगाए आरोपों को भारत ने इनकार किया था, इसके बाद भारत जवाबी कार्रवाई करते हुए, भारत में मौजूद कनाडा के डिप्लोमेट को भारत छोड़ने का हुक्म सुना दिया था. इसके बाद भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सर्विस को सस्पेंड कर दिया. 

विदेश मंत्री ने कही ये बड़ी बात

जयशंकर ने कहा, "अगर हमें कनाडा में अपनी राजनयिकों की सुरक्षा में प्रगति होती हुई दिखेगी, तो हम वीजा सर्विस शुरू करने का विचार करेंगे. मैं उम्मीद कर रहा हूं कि ऐसा बहुत जल्द होना चाहिए. कुछ हफ्ते पहले कनाडा में India ने वीजा जारी करने के प्रोसेस को बंद कर दिया था. इसकी वजह ये थी कि हमारे राजनयिकों के लिए काम पर जाकर ऐसा करना सुरक्षित नहीं था. उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमें अस्थायी तौर पर वीजा सर्विस बंद करनी पड़ी."

भारत ने 41 डिप्लोमेट को मुल्क छोड़ने का दिया था हुक्म

हाल में ही 41 कनाडाई डिप्लोमेट को भारत छोड़ने का हुक्म दिया गया है. इसके बाद कनाडा के ये 41 डिप्लोमेट अपने वतन लौट चुके हैं. इसी मुद्दे को लेकर भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, "वियना संधि के जरिए राजनयिकों की संख्या में समानता प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय नियम है. उन्होंने बताया कि ये पूरा मामला सामनता है कि किसी देश में कितने राजनयिक होने चाहिए. ये एक ऐसी व्यस्था है, जो दोनों देशों पर लागू होती है. हमने कनाडा को संख्या बराबर रखने को कहा, क्योंकि उसके अधिकारी हस्तक्षेप कर रहे थे."

Zee Salaam

Trending news