कनाडा में भारतीय वीज़ा सेवाओं के बंद होने से लोग परेशान, सुनाया अपना दर्द
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1881834

कनाडा में भारतीय वीज़ा सेवाओं के बंद होने से लोग परेशान, सुनाया अपना दर्द

भारत ने कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाओं को अगली जानकारी तक बंद दिया है. इससे दोनों तरफ के लोग परेशान हैं. वह आने-जाने में दिक्कत का सामना कर रहे हैं.

कनाडा में भारतीय वीज़ा सेवाओं के बंद होने से लोग परेशान, सुनाया अपना दर्द

नई दिल्ली और कनाडा के बीच रिश्तों को लेकर उन लोगों के परिवार चिंतित हैं, जो कनाडा में पढ़ रहे हैं या काम कर रहे हैं. इन लोगों की मांग है कि दोनों देश इस मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझाएं. भारत ने गुरुवार को कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाओं को "अगली नोटिस तक रद्द" कर दिया. खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर मौत मामले में भारत और कनाडा के दरमियान रिश्ते खराब हुए जिसके बाद यह कदम उठाया गाय है. 

भारत और कनाडा के बीच बढ़ते राजनयिक विवाद ने पंजाब के कई परिवारों को परेशानी में डाल दिया है. पंजाब के लोगों के लिए पढ़ाई और बसने के लिए कनाडा पसंदीदा देशों में से एक है. कपूरथला के एक मकामी दुकानदार ऋषिपाल ने कहा कि वह अपनी बेटी की सेक्योरिटी को लेकर परेशान हैं, जो आठ महीने पहले स्टडी वीजा पर कनाडा गई थी. लुधियाना जिले के गांधी नगर इलाके से ताल्लुक रखने लाले गोपाल ने कहा कि उनके दो बेटे हाइयर एजुकेशन के लिए कनाडा गए हैं. उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में उन्हें उनकी चिंता है.

होशियारपुर के एक स्थानीय व्यवसायी विकास मारवाहा ने भी अपने बेटे साहिल मारवाहा की सुरक्षा और भविष्य के बारे में चिंता व्यक्त की, जो लगभग डेढ़ साल पहले वर्क परमिट वीजा पर टोरंटो गए थे. कनाडा में वीज़ा सेवाओं को निलंबित करने के भारत सरकार के नए कदम ने उन कनाडाई नागरिकों को परेशान कर दिया है जो पंजाब की यात्रा करना चाहते हैं.

कपूरथला जिले के रहने वाले 75 साल के मदन लाल शर्मा और उनकी बीवी ने कहा कि वे पांच दिन पहले कनाडा से लौटे थे. शर्मा ने कहा कि उनके बच्चे- अतुल शर्मा और अमित शर्मा- जो कनाडाई नागरिक हैं, एक प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए भारत आना चाहते थे. उन्होंने कहा, "लेकिन अब वीज़ा सेवाएं निलंबित होने से वे भारत नहीं आ पाएंगे." जोड़े ने उम्मीद जताई कि दोनों देश अपने देशवासियों के हित में इस मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लेंगे.

38 साल के अर्शपाल सिंह और उनकी पत्नी 12 अक्टूबर को वर्क परमिट पर कनाडा जाने वाले हैं. सिंह ने कहा कि वह थोड़ा चिंतित हैं लेकिन उम्मीद है कि यह मुद्दा जल्द ही खत्म हो जाएगा. इस जोड़े ने कनाडा में बसने के लिए अपनी-अपनी नौकरियों से इस्तीफा दे दिया है. 

कपूरथला में मौजूद इमिग्रेशन कंसल्टेंसी सर्विसेज कंपनी के प्रतिनिधि इंद्रपाल सिंह ने कहा कि उन्हें आठ से नौ कनाडाई नागरिकों के फोन आए जो इस साल नवंबर महीने में शादी समारोह में शामिल होने के लिए भारत आना चाहते हैं. सिंह ने कहा कि दोनों देशों के बीच खराब रिश्तों की वजह से उन्होंने अपनी होटल बुकिंग और टिकट रद्द कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि इससे उनके कारोबार पर भी असर पड़ेगा.

होशियारपुर में मौजूद आंख के डॉ. बलविंदरजीत सिंह ने कहा कि उनके भाई मनिंदर और उनका परिवार लगभग आठ साल पहले कनाडा चले गए थे. उन्होंने कहा कि कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाएं निलंबित होने से उनके लिए भारत में अपने मूल स्थान पर जाना मुश्किल हो जाएगा. उत्तरी अमेरिकी देश में खालिस्तानी समर्थक तत्वों की बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए भारत-कनाडा संबंधों में गिरावट आ रही है. भारत का मानना है कि ट्रूडो सरकार उसकी वास्तविक चिंताओं का समाधान नहीं कर रही है.

Trending news