Hajj 2023: हज के लिए भारतीय कोटा तय; स्मृति ईरानी ने लोकसभा में दी जानकारी
Advertisement

Hajj 2023: हज के लिए भारतीय कोटा तय; स्मृति ईरानी ने लोकसभा में दी जानकारी

Smriti Irani: अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी ने भारत के इस साल के हज कोटा के बारे में जानकारी दी. केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि हज 2023 के लिए कोटा तय कर दिया गया है. सरकार ने यह भी बताया है कि कोरोना की चुनौतियों के बावजूद भारत के मूल हज कोटे को बहाल कर दिया गया है. 

Hajj 2023: हज के लिए भारतीय कोटा तय; स्मृति ईरानी ने लोकसभा में दी जानकारी

Indian Hajj Quota 2023: हज पर जाने वाले लोगों के लिए बड़ी ख़बर सामने आई हैं. लोकसभा में 2023 के हज कोटे के बारे में  बताया गया है.अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी ने भारत के इस साल के हज कोटा के बारे में जानकारी दी. केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि हज 2023 के लिए कोटा तय कर दिया गया है. सरकार ने यह भी बताया है कि कोरोना की चुनौतियों के बावजूद भारत के मूल हज कोटे को बहाल कर दिया गया है. गुरुवार को अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में अपने तहरीरी जवाब में जानकारी दी कि साल 2023 के लिए भारत का हज कोटा 1,75,025 पर तय कर दिया गया है. मंत्री ने बताया कि सऊदी अरब के साथ हुए भारत के दोतरफ़ा समझौते के तहत यह कोटा तय किया गया है.  

भारत का मूल हज कोटा बहाल 
स्मृति  ईरानी ने कहा कि मंत्रालय ने हज प्रबंधन को लेकर रियासतों और केंद्र शासित प्रदेशों की हज कमेटियों समेत हितधारकों के साथ कई डायलॉग सेशन आयोजित किए हैं, जिनमें हज कोटा की बहाली के आवेदन प्राप्त हुए थे. उन्होंने कहा कि, "हज 2023 के लिए किंगडम ऑफ सऊदी अरब (KSA) के साथ सालाना द्विपक्षीय समझौते के तहत इस मुद्दे पर बातचीत की गई थी और कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद, देश का मूल हज कोटा यानी 1,75,025 को बहाल कर दिया गया है.'' 

हाल ही में वीआईपी कोटा हुआ है ख़त्म
यह भी बताया गया कि वार्षिक द्विपक्षीय समझौते के तहत भारतीय हज कमेटी के लिए निर्धारित हज कोटा 2023 अलग-अलग रियासतों और केंद्रशासित प्रदेशों के हज यात्रियों के लिए है, चूंकि हज कोटा कोविड से पहले की अपनी पुरानी स्थिति पर बहाल कर दिया गया है, इसलिए सरकार अब राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश से ज्यादा हज यात्रियों के भेज सकेगी.भारत का मूल हज कोटा बहाल करने पर लोगों में ख़ुशी है और उन्होंने इसका स्वागत किया है. ग़ौरतलब है कि बीते माह ही सरकार ने हज यात्रा में वीआईपी कोटा ख़त्म करने का फ़ैसला किया था. 

Watch Live TV

Trending news