Hajj 2023: हज की पहली क़िस्त जमा करने की बढ़ाई गई तारीख़; इस डेट तक जमा कर करते हैं रक़म
Advertisement

Hajj 2023: हज की पहली क़िस्त जमा करने की बढ़ाई गई तारीख़; इस डेट तक जमा कर करते हैं रक़म

Hajj 2023: हज 2023 के लिए पहली किस्त जमा करने की तारीख को बढ़ा दिया गया है. अब 15 अप्रैल तक हज की पहली किस्म जमा कराई जा सकती है. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने सर्कुलर जारी करके ये जानकारी दी है. 

Hajj 2023: हज की पहली क़िस्त जमा करने की बढ़ाई गई तारीख़; इस डेट तक जमा कर करते हैं रक़म

First Installment Of Hajj Date Extend: हज 2023 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. इस साल हज के लिए पहली किस्त जमा करने की तारीख को बढ़ा दिया गया है. अब 15 अप्रैल तक हज की पहली किस्म जमा कराई जा सकती है. दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी अशफाक अहमद आरफी द्वारा जारी प्रेस बयान के अनुसार, हज कमेटी ऑफ इंडिया ने अपने सर्कुलर नंबर 10 के माध्यम से हज खर्च की अग्रिम राशि  81,800 की तारीख बढ़ा दी गई है. अब यह अग्रिम राशि 15 अप्रैल 2023 तक जमा की जा सकती है और आवश्यक दस्तावेज यानी जमा राशि की रसीद, मूल पासपोर्ट, ताजा फोटो,  दस्तखत किया हुआ एक फोटो, हज आवेदन पत्र वगैरह दिल्ली स्टेट हज कमेटी में 18 अप्रैल 2023 तक जमा कराया जा सकता है

21 मई को पहली फ्लाइट 
भारत में हज 2023 के लिए उड़ानों का सिलसिला 21 मई से शुरू होगा. हज कमेटी ऑफ इंडिया व अल्पसंख्यक विभाग की ओर से ये जानकारी शेयर की गई है. दुनियाभर से बड़ी तादाद में लोग हज के लिए सऊदी अरब रवाना होते हैं. भारत से इस साल 1.75 लाख जायरीन हज कर सकेंगे. वहीं, उत्तर प्रदेश से 30 हजार यात्री हज के सफर के लिए सऊदी अरब का रुख करेंगे. भारत सरकार की ओर से हज नीति 2023 में कुछ बड़े बदलाव किए गए. नए आदेश के मुताबिक इस बार हज यात्रा के लिए आवेदन फ्री में किया गया, जबकि इससे पहले हज पर जाने वाले लोगों को 400 रुपये फी व्यक्ति आवेदन फीस देनी होती थी.

हाजियों को बेहतर से बेहतर सहूलत देने का दावा 
बता दें, कि नए नियम के मुताबिक अब हज की सआदत हासिल करने वाले लोगों को 50 हजार रुपये की बचत होगी. पहले हज के लिए अप्लाई करते वक्त बैग, सूटकेस, छाता, चादर जैसे सामानों का पैसा लिया जाता था. लेकिन नए रूल्स के बाद हाजियों को इन चीजों की फीस नहीं देना होगी. अब हज पर जाने वाले यात्री अपने तौर पर सामान खरीदकर ले जा सकेंगे. साथ ही हज यात्रा पर जाने के लिए बुजुर्ग, दिव्यांग और महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. हज की तमाम तैयारियां अंतिम चरण में हैं. साथ ही हज कमेटी ने दावा किया है कि हाजियों को बेहतर से बेहतर सहूलत दी जाएगी.

Watch Live TV

Trending news