G-20: पीएम मोदी ने जो बाइडेन से की गैर रस्मी मुलाकात, क्या जिनपिंग से भी मिलेंगे?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1441784

G-20: पीएम मोदी ने जो बाइडेन से की गैर रस्मी मुलाकात, क्या जिनपिंग से भी मिलेंगे?

PM Modi in G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को इंडोनेशिया की राजधानी बाली पहुंच गए हैं. यहां उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति से गैर रस्मी मुलाकात हुई है.

File PHOTO

बाली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन और इससे इतर वैश्विक नेताओं के साथ दो तरफा मीटिंगों में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को इंडोनेशिया की राजधानी बाली पहुंच गए. मोदी का यहां बाली हवाईअड्डे पहुंचने पर पारंपरिक शैली में गर्मजोशी और रंगारंग तरीके से स्वागत किया गया. दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन मंगलवार को शुरू हो रहा है और इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेता शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री दफ्तर (पीएमओ) ने ट्वीट किया, "पीएम नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया पहुंच गए हैं. शिखर सम्मेलन में वैश्विक चुनौतियों से निपटने को लेकर तफसीली चर्चा होगी. शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम दुनिया के अलग-अलग देशों के नेताओं के साथ बातचीत करेंगे." पीएम मोदी ने बाली रवाना होने से पहले कहा, "बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं वैश्विक आर्थिक वृद्धि, खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन जैसे वैश्विक चिंता के अहम मुद्दों पर जी20 देशों के नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा."

बाइडेन से मिलाया हाथ
पीएम नरेंद्र मोदी ने जी-20 सम्मेलन से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से गैर रस्मी मुलाकात की है. शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से अनौपचारिक मुलाकात की है. इस दौरान दोनों नेताओं ने हाथ मिलाकर एक-दूसरे का स्वागत किया. माना जा रहा है कि आज पीएम मोदी और बाइडेन के बीच औपचारिक बातचीत हो सकती है.

जिनपिंग से हो सकती है मुलाकात
हालांकि अभी साफ नहीं है, लेकिन कहा जा रहा है कि पीएम मोदी की मुलाकात की चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से हो सकती है. अगर मोदी और जिनपिंग की मुलाकात होती है, तो जून 2020 में गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा संघर्ष के बाद से दोनों नेताओं की पहली आमने-सामने की बातचीत होगी. सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में दोनों की मुलाकात नहीं हुई थी.

कई नेताओं से करेंगे मुलाकात
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘शिखर सम्मेलन में बातचीत के दौरान मैं वैश्विक चुनौतियों का हल करने में भारत की उपलब्धियों और इसकी मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित करूंगा." मोदी ने कहा कि वह जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर इसमें हिस्सा लेने वाले कई अन्य देशों के नेताओं से मिलेंगे और उनके साथ भारत के दो तरफा रिश्तों में और बेहतरी लाने व मज़बूत बनाने की कोशिश करेंगे. 

अगले साल भारत में होगा G-20
प्रधानमंत्री ने भारत के अगले महीने जी20 की अध्यक्षता संभालने को लेकर कहा, "बाली शिखर सम्मेलन की क्लोज़िंग सेरेमनी में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपेंगे, जो हमारे देश और शहरियों के लिए एक खास लम्हा होगा." उन्होंने कहा, मैं अगले साल शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए सभी सदस्य देशों के नेताओं को निजी तौर पर आमंत्रित करूंगा."

Trending news