जापान की संसद ने पूर्व विदेश मंत्री फुमिओ किशिदा(Fumio Kishida) को नया प्रधानमंत्री चुना
Advertisement

जापान की संसद ने पूर्व विदेश मंत्री फुमिओ किशिदा(Fumio Kishida) को नया प्रधानमंत्री चुना

जापान के पूर्व विदेश मंत्री किशिदा ने सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पद का चुनाव पिछले सप्ताह जीत लिया था. उनका प्रधानमंत्री चुना जाना तय था, क्योंकि संसद में उनकी पार्टी और उसकी सहयोगी का दोनों सदनों में बहुमत है. 

फुमिओ किशिदा

तोक्योः जापान की संसद ने पूर्व विदेश मंत्री फुमिओ किशिदा (Fumio Kishida) को सोमवार को देश का नया प्रधानमंत्री चुन लिया है. किशिदा पर आसन्न राष्ट्रीय चुनाव से पहले कोरोना वायरस वैश्विक महामारी और सुरक्षा चुनौतियों से तेजी से निपटने की चुनौती है. किशिदा ने योशिहिदे सुगा का स्थान लिया है. सुगा और उनकी कैबिनेट ने दिन की शुरुआत में इस्तीफा दे दिया था. किशिदा और उनकी कैबिनेट के सदस्य आज ही, बाद में शपथ ग्रहण करेंगे. कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के तरीकों और संक्रमण के बाजवूद ओलंपिक खेलों के आयोजन पर अड़े रहने की वजह से लोकप्रियता में कमी आने के कारण सुगा ने केवल एक साल पद पर रहने के बाद ही इस्तीफा दे दिया था.

किशिदा का प्रधानमंत्री चुना जाना तय था
जापान के पूर्व विदेश मंत्री किशिदा ने सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पद का चुनाव पिछले सप्ताह जीत लिया था. उनका प्रधानमंत्री चुना जाना तय था, क्योंकि संसद में उनकी पार्टी और उसकी सहयोगी का दोनों सदनों में बहुमत है. किशिदा ने पार्टी के नेता पद के मुकाबले में लोकप्रिय टीकाकरण मंत्री तारो कोनो को हराया था. उन्होंने पहले चरण के चुनाव में दो महिला उम्मीदवारों सना तकाइची और सेइको नोडा को पराजित किया था. उनकी जीत से प्रदर्शित होता है कि किशिदा को अपनी पार्टी के दिग्गजों का समर्थन मिला, जिन्होंने कोनो द्वारा समर्थित बदलाव के बजाय स्थिरता को चुना.

किशिदा शुक्रवार को अपनी नीति संबंधी भाषण देंगे
कोनो को स्वतंत्र विचारों वाले व्यक्ति के तौर पर जाना जाता है. किशिदा को एक शांत उदारवादी के रूप में जाना जाता था, लेकिन जाहिर तौर पर पार्टी में प्रभावशाली रूढ़िवादियों का समर्थन हासिल करने के लिए उन्होंने आक्रामक नेता की छवि बनाई. जापानी मीडिया ने बताया कि किशिदा संभवतः शुक्रवार को अपनी नीति संबंधी भाषण देंगे, लेकिन वह 31 अक्टूबर को चुनाव कराने के लिए निचले सदन को भंग करने पर विचार कर रहे हैं. पर्यवेक्षकों का कहना है कि वह पहले चुनाव इसलिए कराना चाहते हैं ताकि वह समर्थन जुटाने के लिए अपनी सरकार की ताजा छवि का लाभ उठा सकें.

13 ऐसे नेता होंगे जो पहली बार मंत्रिपद संभालेंगे
नए मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजु मात्सुनो ने बताया कि सुगा की 20 सदस्यीय कैबिनेट के दो सदस्यों को छोड़ कर शेष सभी के स्थान पर नए नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी और इनमें से 13 ऐसे नेता होंगे जो पहली बार मंत्रिपद संभालेंगे. अधिकतर पदों पर उन नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, जिन्होंने पार्टी में हुए चुनाव में किशिदा को समर्थन दिया था. इस बार कैबिनेट में तीन महिला नेता शामिल होंगी. सुगा की कैबिनेट में भी मात्र दो महिला नेता थी. सेइको नोडा देश की घटती जन्म दर और स्थानीय पुनरुद्धार की प्रभारी मंत्री बनेंगी और एक अन्य महिला नेता नोरिको होरिउची को टीकाकरण मंत्री बनाया जाएगा.

Zee Salaam Live Tv

Trending news