दुश्मन का दुश्मन दोस्त, अमेरिका के गद्दार एडवर्ड स्नोडेन को पुतिन ने दी रूस की नागरिकता
Advertisement

दुश्मन का दुश्मन दोस्त, अमेरिका के गद्दार एडवर्ड स्नोडेन को पुतिन ने दी रूस की नागरिकता

Edward Snowden receives Russian passport takes citizenship oath in Moscow: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा उन्हें नागरिकता प्रदान करने के लगभग तीन महीने बाद उन्होंने विधिवत तौर पर रूसी नागरिक बनने की कार्रवाई पूरी की है. 

एडवर्ड स्नोडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मास्कोः अमेरिका के पूर्व खुफिया ठेकेदार एडवर्ड स्नोडेन को रूसी पासपोर्ट मिल गया और उन्होंने बाजाब्ता रूस की नागरिकता की शपथ ले ली है. शुक्रवार को रूसी समाचार एजेंसियों ने उनके वकील के हवाले से इस बात की दस्दीक की है. वकील अनातोली कुचेरेना को यह कहते हुए रिपोर्ट किया गया कि स्नोडेन को रूसी पासपोर्ट मिल गया है और गुरुवार को ही उन्होंने नागरिकता की शपथ ली है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा उन्हें नागरिकता प्रदान करने के लगभग तीन महीने बाद उन्होंने विधिवत तौर पर रूसी नागरिक बनने की कार्रवाई पूरी की है. 
हालांकि, रूसी रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि स्नोडेन ने अपनी अमेरिकी नागरिकता का त्याग कर दिया है या नहीं ?

गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2013 में एडवर्ड स्नोडेन का अमेरिकी पासपोर्ट रद्द कर दिया था, जिससे स्नोडेन हांगकांग से इक्वाडोर पहुंचने के मकसद से हफ्तों तक मास्को हवाई अड्डे पर फंसे हुए थे और रूस ने आखिरकार उन्हें स्थाई निवास प्रदान कर दिया है. उन्होंने 2017 में अमेरिकन लिंडसे मिल्स से शादी की और इस जोड़े के दो बच्चे भी हैं.
स्नोडेन पर अमेरिकी फोन और इंटरनेट कंपनियों के बुनियादी ढांचे से गुजरने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के डेटा को लीक करने का इल्जाम है. उन्होंने अमेरिकी खुफिया बजट और अमेरिकी सहयोगी देशों के नेताओं सहित विदेशी अधिकारियों पर अमेरिकी निगरानी की विवरण कथित तौर पर सार्वजनिक कर दिए थे. 

स्नोडेन का कहना है कि उन्होंने खुलासे इसलिए किए क्योंकि उनका मानना ​​था कि अमेरिकी खुफिया विभाग नागरिक स्वतंत्रता का उल्लंघन कर रहा था. फिलहाल अमेरिका एडवर्ड स्नोडेन को जहां देश का एक गद्दार मान रहा है वहीं रूस से अमेरिकी सरकार के इस दुश्मन को अपने देश में नागरिकता देकर अपना दोस्त बना लिया है. इससे पहले से अमेरिका और रूस के बीच चली आ रही दुश्मनी और गहरी हो सकती है. 

Zee Salaam

Trending news