Video: विदेश मंत्री एस जयशंकर का मोज़ाम्बिक दौरा; भारत में निर्मित ट्रेन में किया सफ़र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1652358

Video: विदेश मंत्री एस जयशंकर का मोज़ाम्बिक दौरा; भारत में निर्मित ट्रेन में किया सफ़र

S Jaishankar Visit Mozambica: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर मोजाम्बिक के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. जहां उन्होंने 'मेड इन इंडिया' ट्रेन की सवारी की और वहां के परिवहन मंत्री के साथ कई अहम मुद्दों पर बातचीत की.

 

Video: विदेश मंत्री एस जयशंकर का मोज़ाम्बिक दौरा; भारत में निर्मित ट्रेन में किया सफ़र

S Jaishankar Travel In Made In India Train: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर मोजाम्बिक के दौरे पर हैं. जहां 13 अप्रैल को उन्होंने मोजाम्बिक की राजधानी मापुटो का दौरा किया. इस दौरान विदेश मंत्री ने मेड इन इंडिया ट्रेन में सवारी का लुत्फ उठाया, साथ ही मोजाम्बिक के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर के साथ ट्रेन नेटवर्क इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और जलमार्ग कनेक्टिविटी को बढ़ाने भारत की भागेदारी के बारे में बातचीत की. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर मोजाम्बिक के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के रिश्तों को मजबूत करने के लिए अफ्रीकी देश की पार्लियामेंट के राष्ट्रपति से मुलाकात की.

विदेश मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
एस जयशंकर मोजाम्बिक के आफिशियली दौरे पर जाने वाले भारत के पहले विदेश मंत्री हैं. उन्होंने गुरुवार को ट्वीट किया, "मोजाम्बिक के परिवहन एवं संचार मंत्री और मोजाम्बिकन पोर्ट एंड रेल अथॉरिटी के चेयरमैन माटियस मगाला के साथ हरित परिवहन पर शानदार बातचीत. रेल नेटवर्क, इलेक्ट्रिक गाड़ियों व जलमार्ग संपर्क का दायरा बढ़ाने के मुद्दे पर बातचीत हुई. भारत इस मामले में एक भरोसंमद भागीदार है". विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में भारत में निर्मित एक ट्रेन में सफर करने की जानकारी भी शेयर की. 

 

कई अहम मुद्दों पर बातचीत
विदेश मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, "मोजाम्बिक के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर माटियस मगाला के साथ एक 'मेड इन इंडिया' ट्रेन में मैपुटो से मछावा के बीच सफर किया. इस सफर में शामिल होने के लिए राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस) के चेयरमैन राहुल मित्तल की प्रशंसा करता हूं". एस जयशंकर ने मैपुटो में हिन्दुस्तानी तबके के लोगों से बातचीत करने के साथ ही एक मंदिर में पूजा-अर्चना भी की. उन्होंने ट्वीट किया, "मैपुटो में गुरुवार की शाम श्री विश्वंभर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना की. यहां इंडियन कम्युनिटी के लोगों के साथ बात करके बेहद खुशी महसूस हो रही है". मोजाम्बिक से पहले जयशंकर युगांडा के दौरे पर थे, जहां उन्होंने राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी समेत देश के सीनियर लीडरों से बिजनेस, बुनियादी ढांचा, एनर्जी और डिफेंस सेक्टर में संभावित सहयोग पर बात की.

Watch Live TV

Trending news