Eid in India: सऊदी में आज तो भारत में रविवार को मनाई जाएगी ईद? जानिए क्या कह रहा गणित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1661253

Eid in India: सऊदी में आज तो भारत में रविवार को मनाई जाएगी ईद? जानिए क्या कह रहा गणित

सऊदी अरब में ईद उल फित्र का चांद नजर आ गया है. अरब देशों में शुक्रवार को ईद ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा. इस बार सऊदी अरब में 29 दिनों का रमज़ान हुआ है.

Eid in India: सऊदी में आज तो भारत  में रविवार को मनाई जाएगी ईद? जानिए क्या कह रहा गणित

Saudi Arabia Eid Date: सऊदी अरब में ईद उल फित्र का चांद नजर आ गया है. अरब देशों में शुक्रवार को ईद ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा. इस बार सऊदी अरब में 29 दिनों का रमज़ान हुआ है. ऐसे में अब भारत में भी 29 दिनों का रमजान होने की उम्मीदें और पुख्ता हो गई हैं. इससे पहले सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने देशवासियों को हुक्म दिया था कि वो गुरुवार को माहे शव्वाल का चांद जरूर देखें. 

हालांकि खगोलविदों का कहना था कि सऊदी अरब में ईद का चांद शनिवार यानी 21 अप्रैल को नजर आएगा. लेकिन सभी खगोलविदों के सभी भविष्यवाड़ियां धरी रह गईं और चांद नजर आ गया है. खगोलविदों का कहना था कि शव्वाल का चांद 20 अप्रैल को अरब देशों में नहीं दिखेगा, क्योंकि चांद 21 अप्रैल की सुबह पैदा और शाम को नजर आएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ और शव्वाल का चांद 20 अप्रैल को ही नजर आ गया. 

पाकिस्तान में नहीं दिखा चांद:

बात अगर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की करें तो वहां ईद का चांद नजर नहीं आया है. हालांकि रमजान का चांद वहां अरब देशों के साथ नजर आया था. पाकिस्तान की चांद कमेटी ने ऐलान किया है कि शव्वाल का चांद नजर आया. चांद कमेटी के चेयरमैन मौलाना अब्दुल खबीर आजाद के मुताबिक पूरे पाकिस्तान से चांद दिखने का कोई सबूत नहीं मिला है, इसलिए पहली शव्वाल 22 अप्रैल को होगी. रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, जोनल और डिस्ट्रिक्ट मून साइटिंग कमेटियों की बैठक संबंधित मुख्यालयों में हुई, लेकिन कहीं से भी चांद दिखने का कोई सबूत नहीं मिला.

भारत में ईद कब है?

भारत की बात करें तो पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि यहां शनिवार यानी 22 अप्रैल को ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा और शुक्रवार की शाम यानी 29 रोजे मुकम्मल होने के बाद शव्वाल का चांद नजर आएगा. ऐसे में सऊदी अरब की तरफ चांद दिखने की खबर आने के बाद भारत में शुक्रवार को चांद नजर आने की उम्मीदें और पुख्ता हो गईं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news